क्या आपके चेहरे पर भी आ गई है डलनेस…

By AV NEWS

डेड स्किन को मिनटों में इस तरह हटाएं

अगर आपके चेहरे पर डलनेस आ गई है तो आप कुछ होममेड स्क्रब की मदद से स्किन के डेड स्किन को हटाकर जवां चेहरा पा सकते हैं….।

स्किन अपने आप को नेचुरली रीन्यू करती रहती है। यह एक नेचुरल प्रोसेस है। दरअसल स्किन की उपरी सतह के नए सेल्स हर 30 दिनों में पुराने डेड सेल्स की जगह ले लेते हैं लेकिन कई बार डेड स्किन पसीने और मेकअप आदि की वजह से नए सेल्स पर चिपके रह जाते हैं। ऐसे में डेड सेल्स को हटाना जरूरी हो जाता है। आमतौर पर नहानें आदि से ही ये पुराने सेल्स हट जाते हैं लेकिन कई बार इन्हें हटानें के लिए स्क्रबर की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर हम कुछ स्किन फ्रेंडली होममेड स्क्रब का प्रयोग करें तो यह काम आसान और सुरक्षित भी रहता है। होममेड स्क्रबर हम आसानी से घर पर बना सकते है और स्किन को हेल्दी और ब्राइट बना सकते हैं।

कॉफ्री स्क्रबर इस तरह बनाएं

कॉफी का इस्तेमाल आप स्क्रब के लिए भी कर सकते हैं। इस स्क्रबर को बनाने के लिए आपको कॉफी 1/2 चम्मच, ½ चम्मच ब्राउन शुगर और 1/2 चम्मच शहद की जरूरत होगी। इसे अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। 5 मिनट बाद धो लें।एलोवेरा

स्क्रब इस तरह बनाएं

इसे बनाने के लिए आपको एलोवेरा जेल, चावल का आटा और शहद की जरूरत होगी। इसके लिए सबसे पहले फ्रेश एलोवेरा जेल निकालें और एक कटोरे में रख लें। इसमें 1 चम्मच चावल का आटा अच्छी तरह मिलाएं। अब इस स्क्रबर से अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें।5 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

अखरोट का स्क्रब

आपको मु_ी भर अखरोट और शहद लें और इसे ब्लेंडर में पीस लें। अब इसमें थोड़ा शहद डालें और मिलाएं। आपका स्क्रबर तैयार है। आप इस स्क्रबर से अपने चेहरे पर कुछ मिनट तक मसाज करें और फिर पानी से धो लें।

Share This Article