क्यों आजकल के युवा कतराते हैं शादी से?, जानिए कारण

By AV NEWS

जीवन का एक नियम है, जो समय के साथ चलता रहता है। जैसे- बचपन, जवानी और फिर बुढ़ापा आना निश्चित है। हम अपने जीवन में कई काम करते हैं, जिनमें से एक है शादी करना। माता-पिता के अपने बच्चों की शादी को लेकर कई सपने होते हैं, लेकिन कई बार ये सपने अधूरे भी रह जाते हैं और इसके पीछे की वजह है कि युवाओं का शादी न करने का फैसला।

आजकल ये ट्रेंड देखने को मिलता है कि युवा रिलेशनशिप तो जरूर रखते हैं, लेकिन बात जब शादी की आती है तो वे इससे कतराने लगते हैं। जिस तरह आजकल की लाइफस्टाइल बदल गई है, ठीक उसी तरह आजकल के युवाओं की सोच शादी को लेकर बदल चुकी है। ऐसे में उन कारणों को जानना जरूरी है जिसकी वजह से आजकल के युवा शादी से दूर भाग रहे हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर कौन सी वो वजह हैं, जिनकी वजह से आजकल के युवा शादी से कतरा रहे हैं।

माता-पिता के बिगड़े रिश्ते को देखकर
कहते हैं कि बच्चे घर पर जैसा देखते हैं, ठीक वैसा ही सीखते हैं। इसलिए जरूरी है कि बच्चों के लिए घर पर एक खुशनुमा माहौल हो, ताकि वो अच्छी चीजें सीख सके। लेकिन कई घरों में माता-पिता की अक्सर अनबन होती रहती है, लड़ाईयां हो जाती हैं और कई कपल के तो तलाक तक हो जाते हैं आदि। ऐसी चीजों को देखकर कुछ बच्चों का शादी को लेकर मन बदल जाता है, और फिर वे आगे चलकर शादी से कतराने लगते हैं।

बंधन की वजह से
आजकल के कुछ युवा फिर चाहे वो लड़के हों या फिर लड़कियां, ये सभी आजाद ख्यालों के होते हैं। अच्छी पढ़ाई-लिखाई करके अच्छी नौकरी मिल जाती है। ऐसे में इन युवाओं को बंधन में रहना पसंद नहीं होता है। वे चाहते हैं कि उनका जीवन आजाद हो, किसी तरह की रोक-टोक न हो, कोई उनकी लाइफ में दखल न दे आदि। इन सब वजहों से भी कुछ युवा शादी से कतराते हैं।

प्रेमी से शादी न होने पर
जैसा कि आजकल के ज्यादातर युवा शादी से पहले किसी न किसी के साथ रिलेशनशिप में रहते हैं। ऐसे में जिनके साथ वे प्यार के रिश्ते में होते हैं, उनसे ही शादी करना चाहते हैं। लेकिन सबको अपना प्यार मिल जाए, ये तो कम ही देखने को मिलता है क्योंकि कुछ परिवार वाले इन रिश्तों को कबूल नहीं करते हैं। ऐसे में कुछ युवा अपने प्रेमी से शादी न होने के कारण भी किसी अन्य व्यक्ति से शादी करने से कतराते हैं।

जिम्मेदारी उठाने से डरते हैं
अगर एक अकेले युवा की लाइफ समझें, तो सुबह उठना, कॉलेज या दफ्तर जाना और शाम को दोस्तों संग मिलना, वीकेंड पर दोस्तों संग पार्टी करना, आदि ये सब उसकी लाइफ में होता है। वहीं, कुछ लोग जिम्मेदारियां निभाने से कतराते हैं। उन्हें लगता है कि उनकी शादी हो जाएगी, तो वो कैसे अपने पार्टनर की जिम्मेदारी निभाएंगे, फिर आगे चलकर कैसे बच्चों की जिम्मेदारी उठाएंगे आदि। इसलिए भी कुछ युवा शादी से बचते नजर आते हैं।

Share This Article