क्यों सर्दियों में ज्यादा होती है रूसी, जानें

By AV NEWS

सर्दियों में शुष्क- ठंडी हवाएं स्किन की सारी नमी छीन लेती है, वहीं सिर की स्कैल्प भी ड्राई हो जाती है। सिर में खुजली सी महसूस होती है। वहीं इस मौसम में डैंड्रफ होना आम बात है। इसकी वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। डैंड्रफ से छुटाकारा पाने के लिए चाहे कितने भी महंगे शैम्पू का इस्तेमाल कर लो, पर जिद्दी डैंड्रफ जाता ही नहीं है। इससे बेहतर है आप असरदार घरेलू नुस्खा ट्राई करें….

मेथी के बीज

रूसी से छुटकारा पाने के लिए मेथी के बीजों का इस्तेमाल करना भी काफी फायदेमंद है। मेथी के बीजों में ऐसे खास तरह के प्रोटीन व निकोटिन एसिड पाए जाते हैं, जो सिर डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ बाल झड़ने जैसी समस्याओं को भी दूर करता है। आप रात भर मेथी के बीजों को पानी में भिगोएं और सुबह उसी पानी से बाल धोएं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा आपको अपने घर में आसानी से मिल जाएगा। बेकिंग सोडा डैंड्रफ को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा में एंटी फंगल गुण होते हैं जो रेडनेस, खुजली को कम करता है।

नीम का जूस

नीम हेल्थ ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। नीम में एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- सेप्टिक, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं। एंटीफंगल गुण होने के कारण नीम डैंड्रफ को कम करने के लिए सबसे कारगर माध्यम है।

एलोवेरा

एलोवेरा में मौजूद एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो स्कलैप को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करता है। एलोवेरा आपकी स्कैल्प को मॉस्चराइज करता है। इसके लिए आपको बालों में एलोवेरा जेल लगाना है, करीब 20 मिनट बाद शैंपू से बाल धो लें।

बालों में तेल लगाने से बचें

आम धारण ये है कि बालों पर तेल लगाने से डैंड्रफ कम होता है, लेकिन इससे डैंड्रफ और ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो आप अपने बालों में तेल लगाने से बचें।

डाइट पर भी दें ध्यान

इसके अलावा डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने के लिए सही डाइट लेनी भी जरूरी है।फास्ट फूड, चीनी और दूसरे प्रोसेस्ड फूड्स के सेवन से खमीर में ज्यादा बढ़ावा मिल सकता है। विटामिन बी, जिंक, प्रोबायोटिक्स से भरपूर आहार खाने से ड्रैंडफ रोकने में हेल्प मिलती है। अलसी के बीज, मेवा, फलियां, केला, वसायुक्त और दही स्कैल्प पर ज्यादा सीबम उत्पादन को कम करने में हेल्प करते हैं और स्कैल्प को मॉइश्चराइज रखने में भी मदद करते हैं।

स्टाइलिंग टूल्स से बचें

चूँकि सर्दियों में बालों को हवा में सुखाना कठिन और समय लेने वाला हो सकता है, इसलिए हम अक्सर ब्लो ड्रायर का सहारा लेते हैं। गर्मी पपड़ीदार खोपड़ी के सबसे आम कारणों में से एक है और आप हर कीमत पर इससे बचना चाहते हैं। अपने बालों को माइक्रोफाइबर से बने तौलिये से ही सुखाएं।

स्कैल्प में नमी है जरूरी

सर्दियों के दिनों में सिर की त्वचा में पर्याप्त नमी बनाए रखना जरूरी होता है। नमी का मतलब यह नहीं है कि आप उसे हर समय गीला रखें, ऐसा करने से रूसी की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है। आप समय-समय पर सिर को धोएं, किसी अच्छी गुणवत्ता वाले तेल का उपयोग करें और साथ ही सिर को ढक कर रखने के लिए किसी टोपी या कपड़े का इस्तेमाल करें।

Share This Article