खाली पेट इन चीजों का करें सेवन, सेहत को मिलेंगे अचूक फ़ायदे

By AV NEWS

बॉडी को हेल्दी रखने के लिए ऐसे फूड्स को खाना चाहिए जो पोषण से भरपूर हो. दिन की शुरुआत में नाश्ते का अहम रोल रहता है. दरअसल, अगर नाश्ता बढ़िया हो तो पूरे दिन शरीर में एनर्जी बनी रहती है,

इसलिए सुबह के नाश्ते को हल्के में न लें. अक्सर देखा गया है कि बिजी शेड्यूल के चलते कई लोग या तो नाश्ता लेट करते हैं या वे नाश्ता करते ही नहीं हैं. बता दें ये सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.

अब बात आती है कि नाश्ता में क्या खाया जाए. कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें खाली पेट खाने से हेल्दी रहने में मदद मिलती है. चलिए हम आपको उन चीजों के बारे में बताते हैं, जिन्हें खाली पेट खाने से सेहतमंद रहने में मदद मिलती है.

खाली पेट इन चीजों का करें सेवन

दालचीनी

दालचीनी कई मायनों में सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है. अगर आप इसे अपने सुबह की डाइट का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो इसका सेवन शहद के साथ करें. खाली पेट शहद और दालचीनी का पानी पीएं और हेल्दी रहे. इससे वजन भी कम किया जा सकता है.

पपीता

पपीते से पेट दुरुस्त रहता है और इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. पपीता एक स्वादिष्ट फल है जो आपके पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा होता है. पपीते में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स होते हैं जैसे फाइबर, फोलेट और विटामिन आदि. ये आपके लिवर को डिटॉक्स करता है और हृदय रोग, कैंसर जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करता है. इसके अलावा ये डायबिटीज पीड़ित लोगों में ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है.

नींबू पानी

नींबू पानी वजन घटाने में मददगार होता है, लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. सुबह खाली पेट गर्म पानी में आधा नींबू और थोड़ा सा शहद मिलाएं. ये ड्रिंक सुबह आपके पाचन तंत्र को ठीक करके पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. नींबू शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालता है. ये आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है.

बादाम

ऐसा माना जाता है बादाम मांसपेशियों को बनाने में मददगार होती है और ये प्रोटीन से भी भरपूर होती है. सुबह बादाम खाने के कई तरीके हैं, जिनमें रातभर भीगी हुई बादाम खाना भी शामिल है. आप चाहे कोई भी शेक बनाएं और उसमें बादाम को डालकर उसे पीएं.

किशमिश का पानी

किशमिश लोकप्रिय सूखे मेवों में शामिल है. इसका स्वाद मीठा होता है. इसे अधिकतर लोग पसंद करते हैं. किशमिश को अंगूर सुखाकर बनाया जाता है. स्वास्थ्य के लिए ये लाभकारी होती है.

आंवला

आंवले में विटामिन सी और आयरन होता है। खाली पेट आंवला खाने से शरीर को जहां फाइबर मिलता है वहीं कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं जो कि मौसमी बीमारियों से हमारा बचाव करते हैं। इसके अलावा रोज एक आंवले का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है और आप सेहतमंद रहते हैं।

खजूर

सुबह उठने के बाद कुछ लोगों को अक्सर कमजोरी महसूस होती है। उन्हें लगता है कि जैसे शरीर में ताकत ही ना हो। ऐसे में सुबह-सुबह खजूर खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आप तुरंत एनर्जी बूस्ट चाहते हैं, तो आप पानी के साथ दो खजूर खा सकते हैं। इसनें विटामिन और फाइबर होता है जो कि पेट के लिए अच्छा है।

भिगोए हुए मुनक्का

भिगोए हुए मुनक्का पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होते हैं। जब रात में मुनक्का को भिगो देते हैं और सुबह इसे खाते हैं तो इससे पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ जाता है। चूंकि वे नेचुरल शुगर से भरे होते हैं, इसलिए वे सुबह आपकी ऊर्जा को बढ़ाते हैं और आपको पूरे दिन के लिए तैयार करते हैं। इसके अलावा ये आपके शरीर पर हानिकारक प्रभाव डालने वाले एसिड को भी बेअसर करते हैं। साथ ही इसका फाइबर बवासीर जैसे रोग मेंभी फायदेमंद है।

Share This Article