खूबसूरत त्वचा पाने के लिए घर पर बनाएं ये फ्रूट फेस पैक

By AV NEWS

खूबसूरत त्वचा (Beautiful Skin) पाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आपके घर में मौजूद फल (Fruits) आपकी त्वचा की रंगत निखार सकते हैं. रोज़ाना फलों का सेवन करना जितना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, उतना ही त्वचा की ख़ूबसूरती निखारने में भी होता है. फ्रूट पैक (Fruit Pack) लगाकर आप मिनटों में अपनी त्वचा की ख़ूबसूरती बढ़ा सकती हैं. खूबसूरत त्वचा पाने के लिए घर पर बनाएं फ्रूट फेस पैक (Fruit Face Packs) और पाएं एक नया निखार.

1.अंगूर को आधा-आधा काट कर चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से रगड़ें. इस बात का ध्यान रखें कि अंगूर मुंह और आंखों के आसपास की महीन रेखाओं पर लगे. लगभग 20 मिनट लगे रहने दें, फिर गुनगुने पानी से चेहरा पोंछ लें. अंगूर फेस पैक से झुर्रियां कम होती हैं और त्वचा में जवां निखार आता है.

2.केले को इतनी अच्छी तरह मैश करें कि वह क्रीम-सा हो जाए. इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो दें. इसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धोएं. फिर हल्के हाथों से चेहरा पोंछकर गुलाब युक्त टोनर लगाएं. बनाना फेस पैक त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है और त्वचा को हेल्दी और खूबसूरत बनाता है.

3.कच्चे सेब को पीस कर चेहरे पर लगाएं. 10-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो दें. चाहें तो इसमें आटा या बेसन मिलाएं ताकि ये चेहरे पर चिपक सके. इस फेस फैक से मिनटों में त्वचा की खूबसूरती बढ़ जाती है. सेब स्किन को क्लीन करने के साथ-साथ महीन रेखाएं व चेहरे पर उभरी किसी भी तरह की सूजन भी कम करता है.

4.यदि आप कहीं बाहर जा रही हैं, लेकिन आपका चेहरा फ्रेश नहीं नज़र आ रहा है, तो पके हुए अनन्नास की स्लाइस या जूस चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इस पैक को लगाने के बाद आपका चेहरा खिल उठेगा. अनन्नास त्वचा पर फ्री रैडिकल्स द्वारा पहुंची क्षति को नियंत्रित करता है और बढ़ती उम्र को रोकता है. अनन्नास से त्वचा साफ़ करने पर त्वचा की मृत कोशिकाएं भी घुलकर धुल जाती हैं.

5.3-4 स्ट्रॉबेरी को अच्छी तरह मैश कर लें. इसमें दही और ओटमील मिलाएं. चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट सूखने दें. ये फेस पैक ऑयली स्किन के लिए बेहतरीन है. यदि आपकी त्वचा ऑयली है और जब कभी चेहरा डल दिखे, तो ये मास्क ज़रूर ट्राई करें

6.बहुत पके केले को अच्छी तरह मैश कर लें. इसमें स़िर्फ उतना शहद मिलाएं कि केला सॉ़फ़्ट हो जाए. इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर चेहरा धो दें. इस फेस पैक से झुर्रियां, महीन रेखाएं आदि कम होती हैं और त्वचा जवां नज़र आती है.

7.1 टीस्पून सेब का रस, 1 टीस्पून नींबू का रस, 2 टेबलस्पून छाछ, 1 टेेबलस्पून रोज़मेरी के पत्ते, 3 अंगूर (जिनमें बीज न हो), 1/4 भाग नासपाती  को मिक्सी में मिलाएं. कॉटन बॉल से आंखों के चारों तरफ और चेहरे पर जहां भी रिंकल्स हैं लगाएं . सूखने पर गुनगुने पानी से धोएं. मॉइश्‍चराइज़र लगाएं. इस मिश्रण को आप 4 दिन तक फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं, लेकिन इसे चेहरे पर सप्ताह में 3 बार से ज़्यादा न लगाएं.

8.संतरे के छिलकों को धूप में सूखाएं और पीसकर पाउडर बना लें. जब भी त्वचा पर लेप लगाना हो, उसमें थोड़ा-सा दूध मिलाएं और चेहरे पर लगा लें. सूख जाने पर ठंडे पानी से धोएं. इससे कील-मुंहासों के दाग़-धब्बे दूर होते हैं.

Share This Article