जाने स्प्राउट्स खाने का सही तरीका जानते हैं?

By AV NEWS

स्वस्थ विकल्प चुनना आपके फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इनमें आपके आहार में पर्याप्त पोषक तत्व शामिल करना शामिल है। लोकप्रिय पोषक तत्वों में से एक जो हर फिटनेस प्रेमीयो के बीच काफी प्रसिद्ध है वह है प्रोटीन। प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत में मदद करता है और आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है।

अंकुरित अनाज शाकाहारी प्रोटीन स्रोतों में से एक है जिसे कई लोग अपने आहार में शामिल करते हैं। बहुत से लोगों को स्प्राउट्स खाने का सही तरीका नहीं पता होता है।

इस बात को लेकर बहुत बड़ा भ्रम है कि स्प्राउट्स को कच्चा खाना चाहिए या पकाकर। अगर आप भी स्प्राउट्स खाने का सही तरीका खोज रहे हैं, तो इसका जवाब यहां दिया गया है।

अब तक कई मेडिकल रिपोर्ट आ चुकी हैं जिनमें बताया गया है कि कच्चे स्प्राउट्स सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदेह हैं। मूंग और चने के स्प्राउट्स लोग सबसे ज्यादा खाना पसंद करते हैं, अनाज के अंकुरित होने की प्रोसेस में कई खतरनाक बैक्टीरिया इसमें पनपते हैं जो कि शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। ऐसे में जब हम इन स्प्राउट्स को कच्चा खा लेते हैं तो फूड पॉइजनिंग, दस्त और पेट में ऐंठन जैसी समस्या होने का चांस रहता है।

स्प्राउट्स को पका के खाना चाहिए। इसे 2 तरीकों से पका के खाया जा सकता है। पहले तरीके में आप एक पैन में थोड़ा तेल डालें और इसके गर्म होने पर स्प्राउट्स को डालें और फिर इसमें नमक मिलाते हुए इसे चलाएं।

5 मिनट के गैस बंद करें और सर्व करें। दूसरे तरीके में स्प्राउट्स को नमक के पानी में 5 मिनट उबाल लें और फिर सर्व करें। अगर आप स्प्राउट्स को पकाकर खाएंगे तो इससे आपका पाचन तंत्र अच्छा होगा और फूड पॉइजनिंग का डर भी नहीं रहेगा।

Disclaimer:  avnews इस आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता है। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले संबंधित डॉक्टर और एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Share This Article