डार्क सर्कल की प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

By AV NEWS

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपाय ट्राई कर सकती हैं. घरेलू नुस्खों से भी आप डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकती हैं.

 

  • रोज़ाना सोने से पहले आंखों के काले घेरों पर बादाम का तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. सुबह उठने के बाद ठंडे पानी से आंखें धो दें. काले घेरे ख़त्म होने तक इस उपाय को अपनाएं.

 

  • आंखों के नीचे एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. यह प्रक्रिया कुछ महीनों तक रोज़ाना दोहराएं. नारियल का तेल आंखों के आस-पास की त्वचा को मॉइश्‍चराइज़ करने के अलावा महीन रेखाओं, सूजन व काले घेरों को भी कम करता है.

 

  • आलू को कद्दूकस करके रस निकालें और कॉटन बॉल्स की मदद से काले घेरों पर लगाएं. 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो दें. आलू में नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट्स पाए जाते हैं, जो आंखों के नीचे के काले घेरों व सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

 

  • खीरे-खीरे के मोटे-मोटे स्लाइसेज़ काट कर फ्रिज में 30 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए रख दें. इन स्लाइसेज़ को आंखों पर 10 मिनट के लिए रखें. फिर आंखों को पानी से धोएं. इस प्रक्रिया को दिन में दो बार हफ़्तेभर दोहराएं. खीरे में स्किन लाइटनिंग व माइल्ड एस्ट्रिंजेन्ट सत्व पाए जाते हैं, जो डार्क सर्कल्स हटाने में मददगार होते हैं. खीरा आंखों को ठंडक भी पहुंचाता है.

 

  • एक टीस्पून टमाटर के रस में आधा टीस्पून नींबू का रस मिलाकर आंखों के काले घेरों पर लगाएं, 10 मिनट बाद फिर ठंडे पानी से धो दें. इस प्रक्रिया को हफ़्ते में दो बार दोहराएं.
Share This Article