देश को मिली 5वीं वंदे भारत ट्रेन, PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी

By AV NEWS

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कई बुनियादी ढांचे और अन्य परियोजनाओं के शुभारंभ के लिए बैंगलोर गए हैं। मैसूर से चेन्नई के लिए बेंगलुरु के माध्यम से सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन, वंदे भारत एक्सप्रेस, उनमें से एक है। यह दक्षिण भारत के लिए पहली बार है। वर्तमान में देश में पांचवीं ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संकेत दिया है।

स्वदेशी ट्रेन ने अपनी उच्च गति, आराम और सुविधाओं सहित अन्य शताब्दी और एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में कई तरह के लाभों के कारण, उन मार्गों पर लोकप्रियता हासिल की है, जिन पर यह चल रहा है।

वंदे भारत ट्रेन की विशेषताएं:

स्वचालित दरवाजे, एक जीपीएस आधारित ऑडियो-विजुअल यात्री सूचना प्रणाली, मनोरंजन के लिए ऑन-बोर्ड हॉटस्पॉट वाईफाई, और आरामदायक सीटें सभी कोच में शामिल हैं। अधिकारियों के मुताबिक कार्यकारी वर्ग में कुर्सियाँ होती हैं जो घुमाती हैं।

एक अधिकारी ने कहा, “यह समान संख्या में कोचों के पारंपरिक शताब्दी रेक से कहीं अधिक है।”

चौथी वंदे भारत ट्रेन अन्य वंदे भारत ट्रेनों की तुलना में अधिक उन्नत प्रकार की है क्योंकि यह हल्की है और इसकी शीर्ष गति तेज है। 100 किमी/घंटा तक पहुंचने के लिए त्वरण का समय 52 सेकंड है। रेलवे के निर्माण से स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और पारगमन का एक व्यावहारिक और त्वरित तरीका उपलब्ध होगा।

Share This Article