पश्चिम रेलवे द्वारा बिलीमोरा – वघई नैरोगेज सेक्शन पर ट्रेन सेवाएँ फिर से शुरू करने का निर्णय

By AV NEWS

यात्रा के बेहतर अनुभव के लिए एसी टूरिस्ट कोच को ट्रेन से जोड़ा जायेगा

बिलिमोरा-वघई नैरोगेज सेक्शन में चलने वाली ट्रेन में लगने वाले एसी टूरिस्ट कोच के बाहरी और आंतरिक दृश्य।

माननीय रेल और कपड़ा राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना जरदोश ने गुजरात के डांग जिले में कोविड-19 महामारी के कारण लम्बे समय से ट्रेनों के बंद होने के फलस्वरूप यहॉं के आदिवासी लोगों और स्थानीय निवासियों के सामने आने वाली कई समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर विशेष उपहार के रूप में बिलिमोरा-वघई नैरो गेज खंड को फिर से शुरू करने की घोषणा की।

तदनुसार, पश्चिम रेलवे बिलिमोरा-वघई नैरो गेज हेरिटेज सेक्शन को फिर से शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है और इस खंड पर ट्रेन सेवाएं शनिवार, 4 सितम्बर, 2021 से अगले आदेश तक फिर से शुरू होने जा रही हैं। इस खंड पर ट्रेन सेवाओं की बहाली के फलस्वरूप स्थानीय निवासियों, इस क्षेत्र से व्यापार और रोजगार के लिए यात्रा करने वाले लोगों के साथ-साथ सामान्य यात्रियों और पर्यटकों को उल्लेखनीय लाभ और बड़ी सुविधा हासिल होगी।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार ट्रेन संख्या 09501 बिलिमोरा-वघई विशेष ट्रेन बिलिमोरा से प्रतिदिन 10.20 बजे प्रस्थान करेगी और उसी दिन 13.20 बजे वघई पहुंचेगी। इसी प्रकार, ट्रेन संख्या 09502 वघई-बिलिमोरा विशेष ट्रेन वघई से प्रतिदिन 14.30 बजे प्रस्थान करेगी और उसी दिन 17.35 बजे बिलिमोरा पहुंचेगी। ये दोनों सेवाऍं शनिवार, 4 सितम्बर, 2021 से अगले आदेश तक नियमित रूप से चलेंगी। रास्ते में यह ट्रेन दोनों दिशाओं में गणदेवी, चिखली रोड, रंकुवा, ढोलीकुवा, अनावल, उनाई और वंसदा रोड, केवडी रोड, काला-अम्बा और डूंगरदा स्टेशनों पर रुकेगी। इस ट्रेन में अनारक्षित द्वितीय श्रेणी के सीटिंग कोचेस के साथ-साथ पूरी तरह से आरक्षित एक एसी पर्यटक कोच भी शामिल हैं।

श्री ठाकुर ने बताया कि बिलिमोरा-वघई नैरोगेज सेक्शन एक विरासत खंड है, जिसने 100 से अधिक वर्ष पूरे कर लिए हैं। यह खंड गायकवाड़ रियासत के बड़ौदा राज्य रेलवे (GBSR) का हिस्सा था। आजादी के बाद, GBSR का विलय कर दिया गया और यह पश्चिम रेलवे का हिस्सा बन गया। बिलिमोरा- वघई रेल लाइन समृद्ध वनस्पति जीवों वाले वन क्षेत्र से गुजरती है और सापुतारा हिल रेंज को कनेक्टिविटी प्रदान करती है, जो एक बहुत ही लोकप्रिय हिल स्टेशन और पर्यटन स्थल है। आसपास रहने वाले आदिवासी समुदाय के लिए इस रेल लाइन का सांस्कृतिक और आर्थिक महत्व भी है।

ट्रेन नम्बर 09501 और 09502 के एसी टूरिस्ट कोच की बुकिंग 3 सितम्बर, 2021 को 7 दिनों की अग्रिम आरक्षण अवधि के साथ नामित पीआरएस काउंटर और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू होगी।

श्री ठाकुर ने बताया कि एसी टूरिस्ट कोच को आधुनिक आंतरिक सज्जा और निम्नलिखित सुविधाओं के साथ सुसज्जित किया गया है:

 4 टन की क्षमता वाला एयर कंडीशनिंग सिस्टम, यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त रूप से डिजाइन किया गया है।

बाहरी सतह पर वार्ली पेंटिंग क्षेत्र के सांस्कृतिक परिदृश्य का प्रतिनिधित्व करती है और कोचों के सौंदर्यीकरण को उभारती है।

15 यात्रियों की क्षमता, 2 + 1 विन्यास में।

प्रत्येक कुर्सी के साथ अलग- अलग स्नैक्स टेबल उपलब्ध हैं।

परिचारकों को बुलाने के लिए विश्व स्तर की अत्याधुनिक कला से मेल खाने वाली घंटी बजाने का प्रावधान।

स्वचालित गंध नियंत्रण प्रणाली के साथ पश्चिमी शैली का शौचालय।

6 किलो क्षमता वाले दो अग्निशामक यंत्र।

Share This Article