बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से लिए खिलाएं ये खाद्य पदार्थ

By AV News

मानसून के आगमन से पहले स्वास्थ्य को मजबूत रखना जरूरी होता है। इस मौसम में बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है, जिसके कारण उन्हें डेंगू, मलेरिया या फूड पॉइजनिंग जैसी बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में बच्चों की डाइट में प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ शामिल करने से आप उन्हें ऊर्जावान बना सकते हैं और बीमारियों से बचा सकते हैं।

इस मानसून में अपने बच्चों को ये प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ खिलाएं।

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर है, जिसे गोल्डन मिल्क भी कहा जाता है। इसमें कई शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होता हैं, जिनके कारण इसके सेवन से बच्चों को बीमारियों से बचाया जा सकता है। रात को सोने से पहले बच्चों को एक गिलास गरमा-गरम हल्दी वाला दूध पिलाएं। इसे बनाने के लिए बस एक गिलास दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाएं। आप चाहें तो इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें चीनी या शहद भी मिला सकते हैं।

बादाम

विटामिन-E से भरपूर बादाम एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। बादाम समग्र स्वास्थ्य और ऊर्जा स्तर का समर्थन करते हुए स्वस्थ वसा, प्रोटीन और आवश्यक विटामिन भी प्रदान करती है। अपने बच्चों के खान-पान में रोजाना बादाम शामिल करने से उनकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया मजबूत हो सकती है, जिससे उन्हें मानसून के ठंडे मौसम के दौरान आम बीमारियों से बचाने में मदद मिल सकती है।आप बादाम के व्यंजन भी बना सकते हैं।

फल और दही

दही एक प्रोबायोटिक युक्त डेयरी उत्पाद है, जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। दही को पपीता, अनार और जामुन जैसे मौसमी फलों के साथ मिलाने से इसका पोषण मूल्य बढ़ जाता है। यह स्वादिष्ट मिश्रण मानसून के नमी भरे दिनों में पेट को ठंडा भी रखता है। आप चाहें तो दही में फलों के साथ-साथ अपनी पसंद के मेवे शामिल करके भी बच्चों को खिला सकते हैं।

हरी-पत्‍तेदार सब्जियां

हरी-पत्‍तेदार सब्‍जी में फोलिक एसिड और आयरन भरपूर होता है और इसमें विटामिन-A, विटामिन-C, विटामिन-K पाया जाता है. आप बच्‍चों के डाइट में मेथी, पालक आदि सब्जियों को ज़रूर शामिल करें.

पालक

पालक आयरन, विटामिन A, C और एंटीऑक्सीडेंट जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर एक सुपरफूड है। मानसून के मौसम में संक्रमण का खतरा बढ़ने पर ये पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आयरन स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करता है, जबकि विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों से बचाते हैं।

खट्टे फल

आप मानसून के दौरान अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए उन्हें खट्टे फल खिला सकते हैं। आप सुबह के नाश्ते में बच्चों को संतरे, चकोतरा, मोसंबी आदि जैसे सिट्रस फलों का सलाद बनाकर खिलाएं। इन फलों को खाने से बच्चे का शरीर बीमारियों से लड़ने में अधिक सक्षम बनता है और सर्दी-जुखाम का खतरा भी कम हो जाता है आप बच्चों को सुबह के वक्त खट्टे फलों का ताजा जूस निकालकर भी पिला सकते हैं।

Share This Article