बच्चों को दोस्त बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

By AV NEWS

बच्चों के साथ दोस्त बनकर रहना बहुत जरूरी होता है। आमतौर पर देखा जाता है कि बच्चे अपने माता-पिता से खुलकर बातें नहीं कर पाते हैं। बच्चे अपने दोस्तों से अपनी सभी बातें करना पसंद करते हैं। परंतु बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए जरूरी है कि वो अपनी बातों को अपने माता-पिता के सामने भी रखें। अक्सर माता-पिता के साथ दोस्तों की तरह बॉन्ड नहीं होता है जिस वजह से बच्चे अपनी बातें माता-पिता के साथ शेयर नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको अपनाने से आपके बच्चे और आपका रिश्ता भी दोस्त की तरह हो जाएगा।

आइए जानते हैं बच्चों को दोस्त बनाने के टिप्स…

हर परिस्थिति में साथ निभाने का वादा करें:अगर आप बच्चों के दोस्त बनना चाहते हैं तो सबसे पहले उनसे वादा करें कि जीवन की हर परिस्थिति में आप उनका साथ देंगे। अक्सर बच्चे इस बात को लेकर काफी डरते हैं कि अगर उनसे कोई गलती हो जाए तो उनके माता-पिता क्या कहेंगे। बच्चों को बताएं कि गलतियां सबसे होती हैं और इस बात का विश्वास भी दिलाएं कि आप उनका हर समय साथ देंगे।

बच्चों के साथ समय बिताएं:आप कितना ही व्यस्त क्यों न रहते हों, अपने बच्चों के लिए समय जरूर निकालें। बच्चों के साथ समय बिताएं। बच्चों के साथ समय बिताने से रिश्ता मजबूत होता है। अपने बच्चों के साथ समय- समय पर घूमने का प्रोग्राम बनाएं और बच्चों के साथ एक दोस्त की तरह रहने की कोशिश करें।

बच्चों के लिए हमेशा अवेलेबल रहें:अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा आपका दोस्त बन जाए तो उसके लिए हर समय अवेलेबल रहने की कोशिश करें। जब भी आपके बच्चों को आपकी जरूरत हो आपका उनके पास में रहना बहुत जरूरी है। बच्चों को इस बात का एहसास दिलाएं कि आप उनके लिए हमेशा अवेलेबल हैं।

बच्चों को प्यार का एहसास कराते रहें:सभी माता-पिता अपने बच्चों से बहुत प्रेम करते हैं, परंतु आपको इस बात का एहसास भी कराते रहना चाहिए। जब भी आपको लगे कि आपके बच्चे परेशान हैं तो उन्हें गले लगाएं और उन्हें ये बताएं कि आप हर समय उनके साथ हैं। आपके प्यार करने से ही बच्चे आपके बहुत अच्छे दोस्त बन जाएंगे।

Share This Article