मध्यप्रदेश में बाढ़ से हालात बेकाबू

By AV NEWS

हज़ारो लोग फंसे, बचाव कार्य जारी

PM मोदी ने शिवराज सिंह को हर संभव मदद का दिया भरोसा

CM ने कहा- संकट बड़ा है, सेना की मदद ले रहे

मध्यप्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश ने प्रदेश के चार जिलों को बुरी तरह प्रभावित किया है। बाढ़ प्रभावित.ग्वालियर-चंबल अंचल में बाढ़ से हालात बेकाबू हो गए हैं। अभी तक 7 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है, 25 लोग लापता हैं। जिनकी तलाश रेस्क्यू टीम कर रही हैं।बाढ़ के हालातों से निपटने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अधिकारियों की आपात बैठक ली है। बता दें कि प्रदेश के शिवपुरी, श्योपुर, ग्वालियर और दतिया में लगातार हो रही बारिश से लगभग 1,171 गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। शिवपुरी में 200 से ज्यादा गांव जलमग्न हो गए हैं।

मध्यप्रदेश में बीते कई दिनों से भारी बारिश जारी है। बारिश की वजह से राज्य में जनजीवन अस्त व्यस्त है। प्रदेश के 13 जिलों में पानी आफत बनकर गिर रहा है। लगातार हो रही बारिश से कई इलाकों में बाढ़ के हालात बन गए हैं। निचले इलाकों में रहने वाले लोगों के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। जगह-जगह जलभराव होने से प्रशासन को राहत और बचाव करने में दिक्कतें आ रहा है। हालांकि, एनडीआरएफ और एसडीआरफ की कई टीमें राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। वहीं, भारतीय मौसम विभाग ने राज्य में अगले दो से तीन दिन बारिश की आशंका जताई है।CM ने भी कहा है कि संकट बहुत बड़ा है और सेना की मदद ले रहे हैं। बता दें मुख्यमंत्री आज चंबल क्षेत्र का हवाई सर्वे भी किया ।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि राज्य में बारिश के बाद बाढ़ से हालात बिगड़े हैं, खासकर उत्तरी मध्यप्रदेश की स्थिति बेहद खराब है। अभी तक 240 गांवों से 5 हजार 950 लोगों का रेस्क्यू किया जा चुका है। वहीं, करीब 2 हजार लोगों के लिए राहत और बचाव कार्य जारी है। राहत और बचाव कार्यों में सेना के हेलीकॉप्टर की भी मदद ली जा रही है।

सिंध नदी ने ग्वालियर-चंबल अंचल में तबाही मचा दी है। पहली बार सिंध नदी का रौद्र रूप लोगों ने देखा है। बुधवार सुबह दतिया जिले में सिंध नदी पर बने सेंवढ़ा और इंदुर्खी पुल बह गए। दोपहर में शिवपुरी जिले में नरवर-ग्वालियर को जोड़ने वाला पुल का काफी हिस्सा नदी में बह गया। इसके पहले मंगलवार को सिंध नदी के बहाव में रतनगढ़ वाली माता और लांच-पिछोर का पुल भी बह गया था। अब दतिया जिले के गोराघाट, भिंड के अमायान नदी के मेंहदा घाट का पुल भी खतरे में हैं। दोनों पुलों पर पानी आ गया है।

इधर मध्यप्रदेश सरकार बारिश और बाढ़ से पैदा हुए हालात पर नजर बनाए हुए है। वहीं, केंद्र सरकार भी प्रदेश सरकार से संपर्क में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से फोन पर बात कर बारिश और बाढ़ से उपजे हालात के बारे में जानकरी ली है। पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री से हर संभव मदद करने का भरोसा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि प्रभावित लोगों तक मदद पहुंचाने का काम जारी है।

Share This Article