महान फुटबॉलर पेले का निधन

By AV NEWS

ब्राजील के फुटबॉल खिलाड़ी पेले का गुरुवार को 82 साल की उम्र में निधन हो गया।वह कैंसर के साथ-साथ किडनी और दिल की बीमारी से भी जूझ रहे थे।

पेले को 29 नवंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सितंबर 2021 से उन्हें नियमित रूप से अस्पताल में देखभाल मिल रही थी, जब उनके कोलन से एक ट्यूमर निकाल दिया गया था।उनकी बेटी, केली नैसिमेंटो ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में उनकी मृत्यु की पुष्टि की, दिवंगत फुटबॉल दिग्गज का हाथ पकड़े परिवार की एक तस्वीर साझा की।

“हम आपसे बेहद प्यार करते हैं। शांति से आराम करो, ”उसने लिखा।पेले के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट में, एक बयान पढ़ा गया कि पेले ने “खेल में अपनी प्रतिभा से दुनिया को मंत्रमुग्ध कर दिया” और प्यार का संदेश फैलाने में मदद की।“उनका संदेश आज आने वाली पीढ़ियों के लिए एक विरासत बन गया है। प्यार, प्यार और प्यार, हमेशा के लिए,” पोस्ट पढ़ता है।

पेले की मौत से दुनिया भर में शोक की लहर दौड़ गई, ब्राजील की सरकार ने दिवंगत स्टार के लिए तीन दिनों के शोक की घोषणा की।ब्राजील के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा ने ट्विटर पर पेले को एक विस्तारित श्रद्धांजलि पोस्ट की, जिसमें लिखा था कि दिवंगत स्टार को एक्शन में देखकर उन्हें कैसा सौभाग्य मिला।

लूला ने ब्राजील की राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते समय पेले द्वारा पहने जाने वाले नंबर का जिक्र करते हुए लिखा, “उनके जैसा नंबर 10 कभी नहीं था।”ब्राज़ीलियाई फ़ुटबॉल सुपरस्टार नेमार जूनियर ने लिखा है कि “पेले ने सब कुछ बदल दिया,” ग़रीबों, अश्वेत लोगों को आवाज़ दी और ब्राज़ील को दृश्यता दी।

ब्राजील के सीबीएफ फुटबॉल महासंघ ने कहा कि पेले ने “हमें एक नया ब्राजील दिया और हम केवल उनकी विरासत के लिए उन्हें धन्यवाद दे सकते हैं।”पुर्तगाली फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर ब्राजील के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए एक श्रद्धांजलि पोस्ट की, जिसमें कहा गया कि “किंग पेले” की मृत्यु ने पूरे फुटबॉल जगत में बहुत “दर्द” भेजा है।

Share This Article