मां लक्ष्मी पूजन से पहले घर से हटा दें ये चीजें

By AV NEWS

दिवाली हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है। यह त्योहार कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है। इस साल दिवाली 14 नवंबर को मनाई जाएगी। दिवाली के त्योहार से पहले ही लोग घरों और दुकानों की साफ-सफाई करने लगते हैं। मान्यता है कि दिवाली पर घर की सफाई करने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है और उनका साथ हमेशा बना रहता है। जानिए मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए कुछ कार्य जरूरी होते हैं-

1. टूटा हुआ दर्पण- वास्त्रशास्त्र के अनुसार, घर में नेगेटिव ऊर्जा रहती है और परिवार के सदस्यों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है।

2. टूटा फर्नीचर- वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर या दुकान में टूटा फर्नीचर रखना अशुभ होता है। कहते हैं कि घर का फर्नीचर टूटा-फूटा होने से नेगेटिव एनर्जी का वास होता है।

3. खंडित मूर्तियां- कहते हैं कि घर में देवी-देवता की खंडित मूर्ति या प्रतिमा की पूजा नहीं करनी चाहिए। मान्यता है कि दिवाली से पहले ऐसी तस्वीरों या मूर्तियों को किसी पवित्र स्थान में लेकर मिट्टी में दबा देना चाहिए।

4. टूटे बर्तन-वास्तु शास्त्र के अनुसार, टूटे बर्तनों का इस्तेमाल करना अशुभ माना जाता है। कहते हैं कि टूटे बर्तनों के इस्तेमाल करने से धन-संपदा में बरकत नहीं होती है। ऐसे में इस दिवाली की सफाई में घर के टूटे बर्तनों को बाहर निकाल दें।

5. पुराने चप्पल-जूते- कहते हैं कि घर में पड़े पुराने जूते और चप्पलों से कारण घर में नेगेटिव एनर्जी का वास होता है। ऐसे में दिवाली की सफाई में घर में पड़े पुराने जूते और चप्पलों को बाहर निकालना न भूलें।

6. बंद घड़ी- कहते हैं कि घर में खराब या बंद घड़ी नहीं लगानी चाहिए। अगर आप घड़ी को रखना चाहते हैं तो पहले उसकी रिपेयरिंग करा लें। वास्तु शास्त्र के अनुसार, बंद घड़ी उन्नति में बाधा डालती है।

7. खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान- कई बार घरों में खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान भी रखा रहता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसे में घरों में उन्नति में बाधा आने के साथ नेगेटिव एनर्जी का वास होता है। ऐसे में इस साल दिवाली की सफाई में खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान बाहर निकालना न भूलें।

Share This Article