मानसून में त्वचा की हर समस्या का समाधान है दही, इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

By AV NEWS

मानसून के मौसम में त्वचा को अधिक देखभाल की जरूरत होती है। इनकी देखभाल के लिए हम जितना हो सके प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें तो बेहतर है। एक ऐसी चीज है जिसके इस्तेमाल से हम त्वचा की एक ही तरह से देखभाल कर सकते हैं और वह है दही का इस्तेमाल।जी हां, दही हमारी त्वचा को स्वस्थ और समस्या मुक्त बनाने में काफी मददगार हो सकता है।

दही के गुणों की बात करें तो इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और कई तरह के जरूरी विटामिन होते हैं।इसमें मौजूद विटामिन सी, डी, ए आदि त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में काफी फायदेमंद होता है और बढ़ती उम्र के निशानों को भी दूर रखता है। त्वचा को कोमल बनाने के अलावा लैक्टिक एसिड चेहरे पर चमक बढ़ाने और मुंहासों को रोकने में भी सक्षम है। तो आइए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने का अलग तरीका।

  • झुर्रियां को कम करती

चेहरे पर दही लगाने से झुर्रियां की समस्या से राहत मिलती है। बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर झुर्रियों, झाइयों बढ़ने की समस्या आम हो जाती है। इससे आपका चेहरा बेजान और डल नजर आने लगता है। इसे दूर करने के लिए आप दही से बने फेस मास्क का इस्तेमाल जरुर करें। इसलिए दही के नियमित इस्तेमाल करने से आप इन समस्याओं को कम कर सकते हैं।

  • मुंहासे और दाग-धब्बे दूर होते हैं

दही में विटामिन सी और लैक्टिक एसिड मौजूद होते हैं, जो मुहांसों से लड़ने में मदद करते हैं। वहीं बेसन त्वचा की रंगत में सुधार करता है और त्वचा को कोमल बनाता है। दोनों ही त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते हैं और आपको एक दमकती त्वचा प्रदान करते हैं

  • त्वचा में नमी बनी रहती है

ड्राई और बेजान त्वचा से परेशान लोगों के लिए बेसन और दही बहुत फायदेमंद है, क्योंकि यह आपकी त्वचा में नमी को लॉक करने में मददगार है। यह त्वचा फटने और त्वचा में जलन आदि जैसी ड्राई स्किन के कारण होने वाली समस्याओं के लिए एक अचूक उपाय है। बेसन त्वचा को कोमल बनाता है, वहीं दही त्वचा को टोन करने में मदद करती है।

  • चेहरे को एक समान रखता

कई बार त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों की वजह से चेहरे की रंगत फीकी पड़ने लगती है और पिग्मेंटेशन यानी रंजकता भी होने लगती है। ऐसे में दही में मौजूद लैक्टिक ऐसिड नाम का तत्व दाग-धब्बों वाली स्किन की सबसे ऊपरी परत को हटाकर स्किन की नई कोशिकाओं को विकसित करने में मदद करता है। इससे पिग्मेंटेशन की समस्या असरदार तरीके से खत्म हो जाती है और त्वचा की रंगत भी एक समान हो जाती है।

Share This Article