विनोद मिल के 160 मकान हटाने की कार्रवाई शुरु

By AV NEWS

विनोद मिल की चाल रहवासियों और प्रशासन के बीच आपसी सहमति

मकान दिलाने में मदद करेगा प्रशासन

लोगों ने सामान समेटना शुरू किया

एडीएम और एएसपी 150 पुलिस व क्यूआरएफ फोर्स के साथ पहुंचे

उज्जैन।विनोद मिल की जमीन पर सन 1947 के पहले से बने मकानों को तोड़कर अतिक्रमण हटवाने के लिये एडीएम संतोष टेगौर, एएसपी सहित अन्य अधिकारी 150 पुलिस व क्यूआरएफ का फोर्स लेकर सुबह यहां पहुंचे। रहवासियों को समझाईश दी, जरूरतमंदों को प्रायवेट कालोनियों में मकान का आश्वासन दिया तो लोग आपसी सहमती से मकान खाली करने को तैयार हो गये।

चार माह से विरोध, आंदोलन के बाद पीछे हटे…

उच्च न्यायालय इंदौर के निर्देश पर प्रशासन द्वारा विनोद मिल की भूमि पर से अतिक्रमण हटाने के निर्देश5 अगस्त 2022 को दिये गये थे। इस क्रम में प्रशासन द्वारा यहां के रहवासियों को नोटिस देकर मकान खाली करने को कहा गया जिसका विरोध हुआ। कुल 160 मकानों को हटाना था।

रहवासियों ने आंदोलन शुरू किया, नेताओं के घर पहुंचकर विरोध प्रदर्शन और आंदोलन किया। यहां तक कि मुख्यमंत्री से गुहार लगाई। कोर्ट से स्टे भी लाये लेकिन सारे प्रयास विफल रहे। नतीजतन सुबह लोगों को पुलिस प्रशासन के सामने अपने मकानों को खाली करना पड़ा।

तरफ से कार्रवाई की तैयारी

नगर निगम की जेसीबी, डम्पर, फोकलेन मशीनों के साथ सुबह प्रशासन, नगर निगम और पुलिस अफसरों की टीम विनोद मिल की चाल पहुंची।

पुलिस और क्यूआरएफ के फोर्स ने विनोद मिल की ओर आने व जाने वाले मार्गों को बेरिकेड्स लगाकर बंद कर यहां जवानों को तैनात कर दिया।

इसके बाद पुलिस अफसरों और क्यूआरएफ के फोर्स की टीम दो हिस्सों में बंट गई। विनोद मिल के नए रोड पर एडीएम, एएसपी, सीएसपी ने तोडफोड की कार्रवाई शुरू कराई। दूसरी टीम को होल्ड पर रखा गया क्योंकि वहां के लोग घरों से सामान निकाल रहे थे।

कठोरता के साथ मानवता भी…

सहमति बनने के बाद अफसर भी रिलेक्स मोड में बैठकर नाश्ता करने लगे तभी बेघर हो रहे बच्चे एसडीएम कल्याणी पांडे को दिखे जो नाश्ता कर रहे अफसरों को टकटकी लगाकर देख रहे थे। एसडीएम पांडे ने एक बच्चे को बुलाकर अपना नाश्ते का पैकेट उसकी तरफ बढ़ाया कुछ देर ना नुकुर करने के बाद बच्चे ने वह पैकेट ले लिया।

इन कालोनियों में दिये मकान

सुरासा, देवासरोड़, चिंतामण रोड़ क्षेत्र की प्रायवेट कालोनियों में जरूरतमंदों को ईडब्लयूएस, एलआईजी मकानों की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की गई है। इन मकानों को खरीदने के लिये बैंक से लोन दिलाने में भी प्रशासन द्वारा मदद की जाएगी। करीब 30-40 लोगों ने मकान की जरूरत बताई थी जिन्हें वहां शिफ्ट कराया जा रहा है।

इसके अलावा बचे लोग मकान खाली कर वैकल्पिक स्थानों पर जाने को तैयार हुए हैं। प्रशासन के अफसरों ने डेढ़ वर्ष की समय सीमा भी दी है जिसमें आगर रोड़ की शासकीय कालोनी में विनोद मिल की चाल के रहवासियों को कलेक्टर गाइड लाइन के हिसाब से मकान दिलाये जाने का आश्वासन दिया है।

मकान खाली हो रहे हैं, आज ही जमीन खाली करने के प्रयास होंगे

विनोद मिल की चाल में कुल 160 मकान हैं। न्यायालय के आदेश पर मकानों को खाली कर अतिक्रमण तोडऩे की कार्रवाई की जा रही है। रहवासियों से सहमती बन चुकी है। लोग मकान खाली कर रहे हैं। प्रशासन के पास पर्याप्त संसाधन हैं और मकानों को तोडऩे की कार्रवाई शुरू हो चुकी है, प्रयास रहेगा कि शाम तक अधिकांश अतिक्रमण हटा दिया जाये। – संतोष टगौर, एडीएम

Share This Article