वोट के लिए युवा, महिलाओं पर होगा फोकस

By AV NEWS

भारत निर्वाचन आयोग का हर विधानसभा क्षेत्र में 80 प्रतिशत मतदान लक्ष्य

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन आगामी विधानसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग का लक्ष्य प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 80 प्रतिशत या इससे अधिक मतदान कराने का है। इसके लिए चुनाव आयोग युवा और महिलाओं पर फोकस करेगा।

निर्वाचन आयोग गत विधानसभा चुनाव में कम मतदान वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। कम मतदान वाले सभी क्षेत्रों में आयोग मतदाताओं को जागरूक करने के लिए युवाओं और महिलाओं से संपर्क का कार्यक्रम चला रहा है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 50-50 मतदान केंद्र चिह्नित किए गए हैं।

पहली बार मतदान करने वाले नवमतदाताओं के साथ ही मतदान में सभी वर्ग सभी आयु वर्ग के मतदाता बढ़-चढ़कर भागीदारी करें और मतदान 80 प्रतिशत से अधिक हो, इसके लिए कार्य योजना तैयार की है। इसमें युवाओं को मतदान के प्रति जागरुक करने कॉलेज और स्कूलों में क्लब गठित करने के साथ शिक्षकों से कहा जा रहा है कि वे युवाओं को मतदान का महत्व बताएं। इसी तरंह आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा-ऊषा कार्यकर्ताओं को महिलाओं से संपर्क करने की जिम्मेदारी दी गई है।

दावे-आपत्तियों की जांच में जुटा जिला प्रशासन

मतदाता सूची पुनरीक्षण के दौरान प्राप्त आवेदनों का निराकरण प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। जिले में मतदाता सूची पुनरीक्षण का दूसरा चरण 2 अगस्त से 11 सितंबर तक चलाया गया था। इस दौरान प्राप्त आवेदनों का निराकरण किया जा रहा है।

एक-एक फार्म की ऑफलाइन जांच की जा रही है। निर्वाचन विभाग ने ईआरओ नेट 20 लागू किया है। इस पर मतदाताओं की सूची का पुनरीक्षण किया जाना है। अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों की सूची की जांच की जा रही है। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 10 दिन मतदाताओं की भौतिक जांच का अभियान चलाया जाएगा। इसमें 30 सितंबर तक मतदाताओं की जांच बीएलाओ घर-घर जाकर करेंगे।

कई स्थानों पर मतदाता जागरुकता कार्यक्रम

स्कूल, कॉलेज से लेकर हर उस स्थान और माध्यम से मतदाता जागरुकता के कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं, जिसका प्रभाव पड़ता है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 50-50 मतदान केंद्रों पर अभियान चलाने का निर्णय लिया है तो विधानसभा क्षेत्रों में विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जहां पिछले चुनाव में राज्य के औसत से दस प्रतिशत कम मतदान हुआ था। जिन मतदान केंद्रों पर महिलाओं का मत प्रतिशत पुरुषों की तुलना में कम था, वहां महिला कार्यकर्ता घर-घर संपर्क करेंगी।

बुजुर्ग मतदाताओं को घर से वोट डालने की मिलेगी सुविधा

मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए आयोग कई कदम भी उठा रहा है। 80 वर्ष से अधिक आयु और दिव्यांग मतदाताओं को घर से मतदान करने की सुविधा दी जाएगी। इन्हें आवेदन देना होगा और जिल निर्वाचन कार्यालय से डाक मतपत्र जारी हो जाएगा। आयोग की टीम घर पर जाकर मतदान कराएगी और निष्पक्षता के लिए वीडियोग्राफी भी होगी। राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता भी साथ जा सकेंगे

Share This Article