शिवराज कैबिनेट की बैठक खत्म, कई अहम प्रस्तावों पर लगी मुहर

By AV NEWS

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार दोपहर मंत्रालय में हुई कैबिनेट बैठक में पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं के लिए स्वरोजगार योजना को मंजूरी दी गई।

इसके तहत विनिर्माण क्षेत्र में एक लाख रुपये से 50 लाख रुपये तक और सेवा क्षेत्र की एक लाख से 25 लाख रुपये तक की परियोजनाओं को शामिल किया जाएगा। सरकार सात साल तक तीन ब्याज अनुदान देगी बैंक ऋण गारंटी की फीस भी सरकार द्वारा दी जाएगी। इसके साथ ही पिछड़ा वर्ग की 200 युवाओं को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण दिलाकर विदेश में रोजगार दिलाने संबंधी योजना को भी मंजूरी दी गई।

प्रदेश सरकार अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के युवाओं के लिए स्वरोजगार की योेजना पहले ही लागू कर चुकी है। अब पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं के लिए योजना लागू की जा रही है। इसमें 50 लाख रुपये तक की विनिर्र्माण इकाई, 25 लाख रुपये तक की सेेवा इकाई तथा खुदरा व्यवसाय की परियोजनाओं को शामिल किया जाएगा।

योजना के लिए वही युवा पात्र होंगे, जिनके परिवार की वार्षिक आय 12 लाख रुपये से अधिक न हो। केंद्र या राज्य सरकार की किसी स्वरोजगार की योजना का हितग्राही न हो। बैंक प्रकरण स्वीकृत होने पर सरकार द्वारा ब्याज अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए हितग्राही को बैंक की किस्त का समय पर नियमित भुगतान करना होगा। यदि कोई प्रशिक्षण लेना चाहे

Share This Article