सर्दियों में इस तरह करे त्वचा की देखभाल

By AV NEWS

सिर्फ घरेलू फेस पैक ही नहीं, बल्कि कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना जरूरी है, ताकि आपकी त्वचा रूखी न हो। नीचे हम स्किन केयर टिप्स फॉर विंटर बता रहे हैं, जिससे सर्दियों में त्वचा की देखभाल की जा सकती है।

खूब पानी पिएं –

कई लोग सोचते हैं कि ठंड में ज्यादा पानी पीने की जरूरत नहीं होती है, लेकिन यह धारणा गलत है। ठंड में भी आपके शरीर को उतनी ही पानी की जरूरत होती है, जितना अन्य मौसम में। ठंड में प्यास कम लगती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप कम पानी पिएं। पानी कम पीने से भी आपकी त्वचा रूखी हो सकती है, इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं, ताकि आपकी त्वचा हाइड्रेट रहे ।

मॉइस्चराइजर लगाएं –

सर्दियों के मौसम में त्वचा जल्द नमी खो देती है, इसलिए हर वक्त मॉइस्चराइजर लगाकर रखें। खासकर नहाने के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं और कोशिश करें कि आप प्राकृतिक तत्वों से युक्त मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करें या फिर बेबी मॉइस्चराइजर और लोशन लगाएं।

खाने का ध्यान भी जरूरी है –

सिर्फ क्रीम, लोशन या घरेलू नुस्खे ही नहीं, सही खाना भी आपकी त्वचा के लिए जरूरी है। हमेशा याद रखें कि आप जो खाते हैं, उसी का असर आपके चेहरे और शरीर पर नजर आता है। स्वस्थ आहार लें, खाने में हरी सब्जियां और फल खाएं। अगर आपको फल नहीं पसंद, तो फलों के जूस का सेवन करें। सर्दियों में थोड़े ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं।

गुनगुने पानी से नहाएं –

कई लोगों को सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी से नहाना पसंद होता है, क्योंकि गर्म पानी से नहाने का मजा ही कुछ और होता है, लेकिन ज्यादा गर्म पानी से नहाने से त्वचा नमी खोने लगती है और रूखी व बेजान नजर आती है। ऐसे में आप गुनगुने पानी से नहाएं, ताकि आपको ठंड भी न लगे और आपकी त्वचा में नमी बनी रहे।

सनस्क्रीन भी जरूरी है –

कई लोग सोचते हैं कि सनस्क्रीन की सिर्फ गर्मियों में जरूरत होती है, लेकिन यह धारणा सही नहीं है। ठंड के दिनों में भी सनस्क्रीन उतनी ही जरूरी है, बल्कि ठंड के दिनों में सनस्क्रीन की ज्यादा जरूरत होती है, क्योंकि लोग ठंड में ज्यादा धूप में रहना पसंद करते हैं जिस कारण सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है।

पैरों को भी देखभाल की जरूरत –

सिर्फ आपके हाथ और चेहरे को ही नहीं, बल्कि आपके पैरों को भी देखभाल की जरूरत होती है। ठंड में एड़ियां फटने लगती हैं, इसलिए पैरों में मॉइस्चराइजर लगाएं, जरूरत पड़े, तो पेडीक्योर भी करवा सकते हैं।

लिप्स का भी रखें खास ख्याल–

सर्दी के मौसम में होठ भी फटने लगते हैं। इसके लिए एक अच्छे लिप बाम या फिर देसी घी का इस्तेमाल करें।

Share This Article