सर्दियों में कैसे अपनी और अपने बच्चों की त्वचा का ख्याल रखें।

By AV NEWS

हेलो दोस्तो आप का विषय है सर्दियों में कैसे अपनी और अपने बच्चों की त्वचा का ख्याल रखें।
सर्दियां शुरु हो चुकी है और इस हल्की गुलाबी ठंड में गाल होंठ और चेहरे की त्वचा हाथ पांव की त्वचा सभी का फट जाना बिल्कुल आम बात है। सर्दियों में त्वचा शुष्क हो जाती है और त्वचा में रूखापन आ जाता है। त्वचा के ऊपर जरा सी भी खरोच आने पर वह सफेद रंग की खरोच साफ साफ दिखाई देती है। तू आज मैं लेकर आई हूं सर्दियों में आप इन चीजों से कैसे बच सकते हैं।

१। सर्दियों में आपकी त्वचा शुष्क हो जाती है तो हमें ध्यान रखना चाहिए कि हमारी त्वचा पर तेल की मात्रा की कमी ना हो। इसके लिए हमें अपनी त्वचा पर समय-समय पर वैसलीन लगाते रहना चाहिए, अगर वैसलीन ना उपलब्ध हो तो बोरोप्लस का भी उपयोग किया जा सकता है और अगर यह ना हो तो आप सरसों का तेल भी अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। यहां त्वचा से मेरा मतलब हाथ और पांव से ही चेहरे पर नहीं।

२। सर्दियों में चेहरे पर हमेशा ही बोरोप्लस या वैसलीन का प्रयोग करना चाहिए।

३। सर्दियों में हमें अपने होठों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए और लिप गार्ड या बोरोप्लस लगाते रहना चाहिए।

४। अगर आपके होंठ बहुत ही ज्यादा फटते हैं तो रात में सोने से पहले फोटो पर शुद्ध देशी घी भी लगा सकते हैं, ऐसा कर ने से आपके होठ सुबह तक मुलायम हो जाएंगे।

५। सर्दियों में सरसों के तेल की मालिश भी बहुत लाभकारी होती है।

६। नहाने से पहले रोज या फिर हर दूसरे या तीसरे दिन अपने शरीर पर सरसों के तेल की मालिश करने से कई सारे फायदे होते हैं जैसे हमारी त्वचा के तेल की मात्रा बनी रहती है और हमारी त्वचा शुष्क नहीं होती है। जिस के तुरंत बाद थोड़ी देर के लिए सूरज की गर्मी या धूप में रहना चाहिए। उसके बाद ही हमें नहाने जाना चाहिए, जिससे की तेल हमारी त्वचा में अंदर तक समा जाए।

७। सर्दियों के आते ही पाव की एड़ियों का फटना आम हो जाता है, इसके लिए भी हमें बाजार में उपलब्ध कई तरह की किसी क्रीम का प्रयोग करना चाहिए।

Share This Article