सेब या कॉफी? अपने दिन की शुरुआत किसके साथ करें

By AV NEWS

सुबह उठते ही आप सबसे पहले क्या चाहते हैं? हम जानते हैं कि सबसे लोकप्रिय उत्तर एक कप कॉफी (या चाय) होगा। एक मजबूत कॉफी – दूध के साथ या बिना – आपको ऊर्जा के साथ ईंधन भरने और दिन की शुरुआत करने में मदद करती है। वास्तव में, हम में से बहुत से लोग सुबह-सुबह कॉफी के एक शॉट के बिना भी प्रक्रिया नहीं कर सकते हैं। माना?

लेकिन, क्या आप जानते हैं, पोषण विशेषज्ञ सुबह जल्दी कॉफी से बचने का सुझाव देते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, यह पेट के एसिड को उत्तेजित कर सकता है, जिससे नाराज़गी, उल्टी, मतली आदि हो सकती है। इसके अलावा, पेय में कैफीन को शरीर में तनाव हार्मोन के स्तर में अस्थायी वृद्धि का कारण भी कहा जाता है, जिससे मतली, चिंता आदि की संभावना बढ़ जाती है। यह स्वचालित रूप से एक प्रश्न लाता है – अपनी सुबह की कॉफी को किसके साथ बदलें?

अपने दिन की शुरुआत एक सेब से करें। हाँ, आपने हमें सुना। द स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ, हार्वर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर एक लेख के अनुसार, एक मध्यम सेब में लगभग 95 कैलोरी, शून्य वसा, एक ग्राम प्रोटीन, 23 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 19 ग्राम प्राकृतिक चीनी और तीन ग्राम फाइबर होता है।  इस सुपर स्वस्थ फल को सुबह-सुबह खाने के लाभ

अपने सुबह के भोजन में सेब को शामिल करने के 3 मजेदार तरीके यहां दिए गए हैं:

1. साबुत फल: सेब को ऐसे ही लें। अपने आहार में इसके सभी लाभों को शामिल करने के लिए एक संपूर्ण फल खाना सबसे अच्छा संभव तरीका है।

2. फलों का सलाद: आप इसे काट सकते हैं, अपनी पसंद के कुछ अन्य मौसमी फल जोड़ सकते हैं और आनंद ले सकते हैं। और याद रखें, चाट मसाला को और स्वादिष्ट बनाने के लिए ऊपर से थोड़ा सा चाट मसाला छिड़कें।

3.सेब की चाय: उन लोगों के लिए जो सुबह कुछ गर्म पेय के बिना संसाधित नहीं कर सकते हैं, यहाँ एक आदर्श पेय है। यह सेब की चाय है। सेब को पानी में उबालें, इसे ब्लेंड करें और इसे गर्मागर्म लें। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें अदरक, शहद आदि मिला सकते हैं।

यहां आपके लिए नुस्खा है। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? सेब को अपने दैनिक आहार में शामिल करें और इसके लाभों का भरपूर आनंद उठाएं। लेकिन हमेशा याद रखें कि अपने आहार (या जीवनशैली) में कोई भी बदलाव करने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।

Share This Article