10 Indian Foods जो आपको सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए खाने चाहिए

By AV NEWS

आपने देखा होगा कि तापमान में गिरावट के साथ ही आपकी सभी स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं भड़क जाती हैं। गठिया का दर्द, सर्दी, फ्लू, रूखी त्वचा, थायरॉइड हार्मोन का बढ़ना, वे सभी बीमारियाँ जो शायद साल भर आपको इतनी परेशान नहीं करती थीं, अचानक आपको परेशान करने लगती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ठंड के संपर्क में आने से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, जिससे हम और अधिक कमजोर हो जाते हैं। सर्दियों की सबसे बड़ी चुनौतियों में से दो है खुद को गर्म रखना और बीमारियों से बचना। इन उद्देश्यों को प्राप्त करने का एक सरल तरीका है अपने आहार में अधिक स्वस्थ और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना।

सभी मौसमों में, खासकर सर्दियों में एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का होना महत्वपूर्ण है। शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली वास्तव में रोगजनकों के खिलाफ एक ढाल की तरह काम करती है और सभी प्रकार के संक्रमणों को रोकती है। जब आपका शरीर बैक्टीरिया और वायरस के संपर्क में आता है, तो यह एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है, जो बदले में विदेशी रोगजनकों को समाप्त करने के लिए एंटीबॉडी जारी करता है। स्वस्थ और पौष्टिक भोजन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, आप गर्म रहते हैं और त्वचा के रूखेपन को दूर करते हैं। यहां 10 भारतीय खाद्य पदार्थ हैं जो आपको स्वस्थ रहने के लिए सर्दियों में अवश्य खाने चाहिए।

घी

यह एक आम भ्रांति है कि घी या घी वसायुक्त होता है। वास्तव में, यह स्वास्थ्यप्रद भारतीय खाद्य पदार्थों में से एक है और इसे आपके दैनिक आहार का हिस्सा होना चाहिए। यह आम भारतीय खाद्य पदार्थ विटामिन ए, के, ई, ओमेगा -3 और ओमेगा 9 आवश्यक फैटी एसिड के लाभों से भरा हुआ है। यह स्वस्थ वसा और ब्यूटायरेट का भी स्रोत है। गाय के दूध से बना शुद्ध घी शरीर में गर्मी और ऊर्जा पैदा करता है जो आपको गर्म रखने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आपके पाचन तंत्र, आंत, त्वचा और बालों को स्वस्थ रख सकता है। अपने चावल या चपाती में एक बड़ा चम्मच घी मिलाकर इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें।

आंवला या भारतीय करौदा

आंवला सर्दियों का सुपरफूड है जो स्वस्थ पोषक तत्वों और विटामिनों से भरपूर है। सर्दियों के महीनों में काटे गए छोटे हरे फल विटामिन सी का सबसे समृद्ध स्रोत होते हैं, एक पोषक तत्व जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। इसमें संतरे की तुलना में लगभग 20 गुना अधिक विटामिन सी होता है और इसलिए यह स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक है। आंवला कोलन को साफ करने में मदद करता है, शरीर से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को निकालता है और रूसी और अन्य त्वचा देखभाल मुद्दों के खिलाफ प्रभावी होने के लिए जाना जाता है। बाजार में आंवले के अलग-अलग उत्पाद उपलब्ध हैं जैसे कैंडीज, जूस, अचार, आप जो चाहें ले सकते हैं. इस फल से अधिक से अधिक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए एक कच्चा आंवला रोज सुबह खाली पेट लें।

साबुत अनाज

सर्दियों में हम अस्वास्थ्यकर और वसायुक्त खाद्य पदार्थों में लिप्त होने की अधिक संभावना रखते हैं। ये खाद्य पदार्थ केवल आपकी भावनाओं को संतुष्ट करते हैं। इनसे आपको कोई भी स्वस्थ पोषक तत्व नहीं मिलता है। अपने शीतकालीन आहार को और अधिक स्वस्थ बनाने के लिए मक्का, बाजरा, बाजरा जैसे साबुत अनाज को शामिल करने पर विचार करें। साबुत अनाज स्टार्च, फाइबर, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होते हैं। वे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं, आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं, वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं, तृप्ति को बढ़ावा देते हैं और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं।

गुड़

गुड़ और गुड़ से बने उत्पादों के बिना शीतकालीन आहार अधूरा है। आमतौर पर हिंदी में गुड़ के रूप में जाना जाता है, चीनी का यह स्वस्थ विकल्प शरीर में गर्मी पैदा करने में मदद करता है। यह आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भी भरा होता है। ये पोषक तत्व और विटामिन रक्त वाहिकाओं को फैलाने और शरीर में गर्मी पैदा करने और आपके फेफड़ों को साफ करने में मदद करते हैं। अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सर्दियों में अपनी नियमित चीनी को गुड़ से बदलें। अपने आहार में इस खाद्य पदार्थ का सेवन बढ़ाने के लिए आप मूंगफली और गुड़ की चिक्की भी खा सकते हैं।

पंजीरी या लड्डू

पंजरी और लड्डू जैसे मीठे व्यंजनों के बिना सर्दी अधूरी है। आपके मीठे दाँत को संतुष्ट करने के अलावा, ये शीतकालीन व्यंजन आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं, सर्दी और फ्लू से बचाव करते हैं और आपकी त्वचा को चिकना और कोमल बनाते हैं। घी, गेहूं के आटे, मेवा और बीजों से बनी पंजीरी शरीर में गर्मी पैदा करने में मदद करती है। आप मूंगफली की चिक्की या गुड़ और अलवी के बीज से बने लड्डू भी खा सकते हैं. ये सभी खास सर्दियों की मिठाइयां ठंड के मौसम में ठंडक से बचने में मदद करती हैं।

मसालेदार चाय

सर्दी की सर्द शाम और एक कप मसालेदार चाय, इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता। अगली बार जब आप अपने लिए चाय बनाएं तो उसमें कुछ मसाले मिला लें। सौंफ, इलायची, काली मिर्च और दालचीनी कुछ सामान्य मसाले हैं जिनका उपयोग आप अपनी स्वस्थ मसालेदार चाय तैयार करने के लिए कर सकते हैं। ठंड के मौसम से लड़ने के लिए आप तुलसी की चाय और गुड़ और अदरक का मिश्रण भी ले सकते हैं।

च्यवनप्राश

सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए च्यवनप्राश से बेहतर कुछ नहीं है। विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों और जड़ों से बनाया गया, च्यवनप्राश एक क़ीमती भारतीय प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाला खाद्य पदार्थ है। लेकिन बेहतर परिणाम के लिए एक कप गर्म पानी में 1 बड़ा चम्मच च्यवनप्राश मिलाएं और दिन में 2-3 बार इसका सेवन करें। यह आपके श्वसन तंत्र को शुद्ध करेगा, प्रतिरक्षा का निर्माण करेगा और फेफड़ों में बलगम के निर्माण को कम करेगा।

हल्दी की जड़ और हरा लहसुन

हल्दी की जड़ और हरा लहसुन आमतौर पर सर्दियों में उपलब्ध होता है और आपको इन्हें अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए। दोनों जड़ें अपने विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जानी जाती हैं। वे शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और पुरानी बीमारियों को दूर रखते हैं। हल्दी और लहसुन की जड़ का अचार थोडा़ सा नमक और घी मिलाकर बना लें या उन्हें काट कर अपने खाने में शामिल कर लें.

तुलसी पत्ते 

तुलसी या पवित्र तुलसी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जो आयुर्वेद के साथ-साथ विज्ञान द्वारा भी प्रमाणित हैं। हर भारतीय घर में पाए जाने वाले हरे पत्ते श्वसन तंत्र को फिर से जीवंत करने वाली जड़ी-बूटियों के रूप में कार्य करते हैं। इसके इम्यूनोमॉड्यूलेटरी, एंटीट्यूसिव और एक्सपेक्टोरेंट गुण इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं और आपके फेफड़ों को साफ रखते हैं। आप रोज सुबह नाश्ते से पहले तुलसी के कुछ पत्तों को चबा सकते हैं या अदरक के साथ तुलसी की चाय बना सकते हैं। दोनों समान रूप से लाभकारी हैं।

हल्दी दूध

एक गर्म गिलास हल्दी दूध या सुनहरे दूध के साथ अपने व्यस्त दिन का अंत करें। दूध कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जबकि हल्दी अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेटिव गुणों के लिए जानी जाती है। साथ में यह आपको सर्दी से संबंधित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है। एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी और 1 बड़ा चम्मच गुड़ मिलाएं और इस मौसम में अपने स्वास्थ्य के गुलाबी रहने के लिए सोने से पहले इसे पी लें।

Share This Article