Friday, May 27, 2022
Homeरिलेशनशिप4 आदतें, जो पार्टनर संग आपके रिश्ते को करती हैं खराब

4 आदतें, जो पार्टनर संग आपके रिश्ते को करती हैं खराब

प्यार एक खूबसूरत एहसास है, प्यार दो लोगों का साथ जिंदगी बिताने का सबसे अच्छा और बेहतर जरिया है। जब लोग रिलेशनशिप और उसके बाद शादी के पवित्र बंधन में बंधते हैं, तो वे अपनी आने वाली जिंदगी के लिए काफी खुश होते हैं। जहां लव मैरिज में दोनों पार्टनर एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानते और समझते हैं, तो वहीं अरेंज मैरिज में ऐसा कुछ नहीं होता है।

यहां दोनों पार्टनर ने एक-दूसरे को पसंद जरूर किया होता है, लेकिन दोनों एक-दूसरे की बातों से, आदतों से आदि अनजान होते हैं। लेकिन ये रिश्ता भी बेहद खूबसूरत ही होता है। आपने ये जरूर देखा होगा कि पार्टनर्स के बीच जितना प्यार होता है, उतने ही लड़ाई-झगड़े भी इसी रिश्ते में होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लड़ाई-झगड़ों के अलावा भी कुछ चीजें हैं, जो आपके प्यार के रिश्ते को और पार्टनर संग आपके रिश्ते को खराब कर सकती हैं? शायद नहीं, तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

सम्मान न करना
इस दुनिया में हर कोई सम्मान का भूखा है यानी हर कोई चाहता है कि लोग उसका सम्मान करें, उसे इज्जत दें आदि। यही नियम प्यार के रिश्ते में भी लागू होता है। अगर आप अपने पार्टनर का सम्मान नहीं करते हैं, तो रिश्ता टूटना लाजमी है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

समय की कमी होना
प्यार के रिश्ते में अगर पार्टनर के पास एक-दूसरे के लिए समय न हो, तो बिना लड़ाई-झगड़े के ही रिश्ते में दरार तक आ जाती है। समय की कमी की वजह से आपका रिश्ता न टूटे, इसके लिए आपको अपने बिजी शेड्यूल में से अपने पार्टनर के लिए वक्त जरूर निकालना चाहिए।

पाबंदी लगाना
हर कोई चाहता है कि वो अपना जीवन अपनी मर्जी और अपनी शर्तों पर जिए, लेकिन कई लोग अपने पार्टनर पर कई तरह की पाबंदियां लगा देते हैं। ऐसे में रिश्ते मे खटास आना लाजमी है, क्योकि व्यक्ति को खुद के जीवन में फ्रीडम यानी आजादी तो चाहिए। इसलिए पाबंदियां लगाने की जगह आप सही और गलत को समझें।

विश्वास न करना
जिन प्यार के रिश्तों मे विश्वास नहीं होता है, वो रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं चल पाता है और उसका बुरा अंत एक न एक दिन हो ही जाता है। इसलिए ऐसा काम बिल्कुल भी न करें, जिससे आपके पार्टनर को आपके ऊपर भरोसा न रहे क्योंकि यहां एक चीज समझनी बेहद जरूरी है कि प्यार के रिश्ते की नींव विश्वास पर ही टिकी होती है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर