Covid-19 Home Test Kit: अब कोविसेल्फ से घर बैठे ही करें Corona टेस्ट

By AV NEWS

15 मिनट में खुद से कर लें कोरोना टेस्ट...जानें कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का कहर जारी है। कोरोना संक्रमण के कहर के बीच लोगों को कोरोना जांच कराने में दिक्कतें आ रहीं हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने बुधवार को घर में ही कोविड जांच के लिए ‘कोविसेल्फ’ किट को मंजूरी दे दी है। इस जांच किट के जरिये अब कोई भी घर बैठे ही कोरोना संक्रमण की जांच कर सकता है।

जानकारी के मुताबिक, कोविसेल्फ नाम की यह टेस्ट किट एक रैपिड एंटीजेन टेस्ट (आरएटी) किट है। अब जब घर पर ही कोरोना टेस्टिंग किट को मंजूरी मिल गई है, तो आईसीएमआर ने कोविसेल्फ को लेकर एक एडवाईजरी जारी की है। इसमें किट को इस्तेमाल करने से लेकर तमाम दिशानिर्देश मौजूद हैं, जिसे आपको जानना बेहद जरूरी भी है।

एडवायजरी जारी..

COVISELF को मंजूरी देने के बाद ICMR ने जांच को लेकर भी एडवाइजरी जारी की है.

एडवाइजरी में कहा गया है कि वे लोग जिनमें लक्षण नजर आ रहे हैं या जो लोग हाल ही में संक्रमितों के संपर्क में आए हैं उनलोगों को ही टेस्ट करना चाहिए.

ICMR ने कहा बिना वजह जांच किए जाने की जरूरत नहीं है.

जो लोग होम टेस्टिंग करेंगे उन्हें टेस्ट strip पिक्चर खींचनी होगी और उसी फोन से तस्वीर लेनी होगी जिसपर मोबाइल ऐप डाउनलोड होगा.

मोबाइल फोन का डाटा सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा.

मरीज की गोपनीयता बरकरार रहेगी.

जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी उन्हें पॉजिटिव माना जाएगा और किसी टेस्ट की जरूरत नही पड़ेगी.

पॉजिटिव लोगों को होम आइसोलेशन को लेकर ICMR और हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन को मानना होगा.

लक्षण वाले जिन मरीजों का रिजल्ट निगेटिव आएगा, उनको RTPCR करवाना होगा.

सभी रैपिड एंटीजन निगेटिव सिम्प्टोमेटिक लोगों को सस्पेक्टेड कोविड केस माना जायेगा.

जब तक RTPCR का रिजल्ट नही आ जाता तब तक उन्हें होम आईओलेशन में रहना होगा.

Covid-19 Home Test Kit का कैसे करना है इस्तेमाल

यूजर मैनुअल के अनुसार, ‘नेजल स्वाब को दोनों नॉस्ट्रिल्स में 2 से 4 सेमी तक डालें.

इसके बाद स्वाब को दोनों नॉस्ट्रिल्स में 5 बार तक घुमाएं.

स्वाब को पहले से भरे हुए ट्यूब में डालें और बचे हुए स्वाब को तोड़ दें.

ट्यूब का ढक्कन बंद करें.

बाद में टेस्ट कार्ड पर ट्यूब दबाक एक के बाद एक दो बूंदें डालें.

नतीजों के लिए 15 मिनट का इंतजार करें.

कोई भी नतीजा जो 20 मिनट के बाद आए, उसे अवैध समझा जाए.’

टेस्ट कार्ड पर दो सेक्शन होंगे. जिनमें से एक कंट्रोल सेक्शन और एक टेस्ट सेक्शन होगा.

अगर बार केवल कंट्रोल सेक्शन ‘C’ पर नजर आए, तो नतीजा नेगेटिव है.

अगर बार कंट्रोल सेक्शन और टेस्ट सेक्शन (T) दोनों पर आए, तो इसका मतलब है कि एंटीजन का पता चल गया है और टेस्ट पॉजिटिव है.

कौन कर सकता है खुद से जांच?
आईसीएमआर के दिशानिर्देशों के मुताबिक, घर पर कोरोना जांच किट कोविसेल्फ किट का इस्तेमाल उन्हीं लोगों को करना चाहिए, जिनमें कोविड-19 के लक्षण हैं या फिर वे किसी लैब द्वारा कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आए हों। इस जांच किट इस्तेमाल बार-बार और बिना सोचे समझे न करें।आईसीएमआर ने कहा कि घर पर जांच के लिए किट में दी गई गाइडलाइंस को ध्यानपूर्वक और आवश्यक रूप से पढ़ें, उसके बाद ही जांच करें।

मोबाइल एप की सहायता लें
कोविसेल्फ मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर पर मौजूद है, जिसमें टेस्ट किट को इस्तेमाल करने की सभी प्रक्रियाएं भी बताई गई हैं। जांच करने वाले सभी लोगों को टेस्टिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद टेस्ट स्ट्रिप की तस्वीर लेने की सलाह दी गई है। यह तस्वीर उसी फोन से लेनी है, जिसमें ऐप डाउनलोड और रजिस्ट्रेशन किया गया है।

आपका डेटा रहेगा सुरिक्षत
आपके मोबाइल फोन पर मौजूद ऐप का डाटा एक सुरक्षित सर्वर पर रहेगा, जो आईसीएम की कोविड-19 टेस्टिंग पोर्टल से जुड़ा है, जहां सभी डाटा को स्टोर किया जाएगा। एडवाइजरी में कहा गया है कि मरीज की जानकारी की पूरी तरह से गोपनीय रखी जाएगी।

जांच में पॉजिटिव आने पर क्या करें?
आईसीएमआर के दिशानिर्देशों के मुताबिक, कोविसेल्फ टेस्ट किट की जांच में जो लोग पॉजिटिव पाए जाते हैं, उन्हें वास्तव में कोरोना पॉजिटिव ही समझा जाए। ऐसे में उन्हें दोबारा टेस्ट करवाने की जरूरत नहीं है। वहीं पॉजिटिव आने वाले सभी लोगों को होम आइसोलेशन में रहने और आईसीएमआर एवं स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस के तहत जारी कोरोना नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती है। वहीं ऐसे लोग जिनमें कोरोना के लक्षण हैं और वे कोविशसेल्फ किट की जांच में निगेटिव आए हैं, उन्हें आरटी-पीसीआर कराना चाहिए। ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि माना जाता है कि कम वायरस लोड के कारण रैपिड एंटीजेन टेस्टिंग के जरिए कुछ मामलों में इसकी पुष्टि नहीं हो पाती है।

‘टेस्ट किट बाजार में एक हफ्ते में उपलब्ध हो जाएगी. इसकी कीमत 250 रुपये प्रति है, जिसमें टैक्स भी शामिल है.’ उन्होंने बताया, ‘किट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह इस्तेमाल करने में बेहद आसान है और बायोहजार्ड नहीं है. इसके साथ ही एक सेफ्टी बैग भी आता है, जिसमें आप इस्तेमाल के बाद किट को डालकर डिस्पोज कर सकते हैं

Share This Article