CBSE 10th Result 2021:जारी हुआ सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट

By AV NEWS

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं क्लास का रिजल्ट मंगलवार को जारी हो गया है। स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स डिजीलॉकर और SMS के जरिए भी अपने रिजल्ट देख सकते हैं।

इस साल बोर्ड दसवीं कक्षा के लिए मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा। आपको बता दें कि कोरोना वायरस के कारण बोर्ड ने इस साल दसवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन पद्धति के जरिए तैयार किया है। जो विद्यार्थी बोर्ड के दसवीं कक्षा के रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे, वे फिर से परीक्षा दे सकेंगे। विद्यार्थी सीबीएसई का दसवीं का रिजल्ट उमंग एप और डिजिलॉकर के जरिए भी देख सकेंगे। जिन अभ्यर्थियों के फोन में ये एप नहीं हैं, वे प्ले स्टोर से इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे देखें रिजल्ट

स्टूडेंट्स उमंग ऐप और SMS के जरिए भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। इसके लिए उन्हें पहले उमंग ऐप डाउनलोड करना होगा। स्टूडेंट्स इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद वहां मौजूद ऑप्शन में CBSE सिलेक्ट कर लॉगिन करें। लॉगिन करते ही रिजल्ट ओपन हो जाएगा।

इसके अलावा स्टूडेंट्स SMS के जरिए भी रिजल्ट देख सकेंगे। इसके लिए उन्हें CBSE10 < ROLLNUMBER > < ADMITCARDID > टाइप कर 7738299899 नंबर पर भेजना होगा। जिसके बाद आपको रिजल्ट पता चल जाएगा।

ऐसे चेक करें नतीजे

सबसे पहले CBSE की ऑफिशियल साइट cbseresults.nic.in पर जाएं।

यहां होम पेज पर कक्षा 10वीं CBSE Results 2021 लिंक पर क्लिक करें।

अब एक नया पेज खुलने पर कैंडिडेट लॉगिन करें।

लॉगिन करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले होगा।

रिजल्ट देखने के बाद इसे डाउनलोड कर प्रिंट भी ले सकते हैं।

Share This Article