अब दीदी माँ कहलाएंगी उमा भारती

By AV NEWS

पारिवारिक बंधन से मुक्‍त होने का लिया संकल्‍प

पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की तेजतर्रार नेता उमा भारती ने एक बड़ी घोषणा की है कि वह अपने परिवार का त्याग कर रही हैं और खुद को पारिवारिक बंधनों से मुक्त कर रही हैं। अब वह ‘दीदी मां’ के नाम से जानी जाएंगी। इसकी आधिकारिक घोषणा भी 17 नवंबर को की जाएगी।

उमा भारती ने अपने जीवनकाल की जानकारी देते हुए एक के बाद एक कुल 17 ट्वीट किए हैं, जिसमें उन्होंने इसके पीछे का कारण बताया है। उमा भारती ने लिखा, “मेरे संन्यास की दीक्षा के समय, मेरे गुरु ने मुझसे और मेरे गुरु से 3 प्रश्न पूछे थे। उसके बाद ही संन्यास की दीक्षा हुई। मेरे गुरु के 3 प्रश्न थे- (1) क्या मैंने 1977 में प्रयाग के कुंभ में आनंदमयी माँ द्वारा लिए गए ब्रह्मचर्य दीक्षा का पालन किया है? (2) क्या मैं हर गुरु पूर्णिमा पर उनके पास पहुँच पाऊँगा? (3) क्या मैं आगे भी मठ की परंपराओं का पालन कर पाऊंगा?”

इसके बाद उमा भारती ने लिखा,

‘अपने कबूलनामे के बाद तीनों सवालों के जवाब में मैंने उनसे तीन सवाल पूछे- (1) क्या उन्होंने भगवान को देखा है? (2) अगर मैंने मठवासी परंपराओं का पालन करने में गलती की है, तो क्या मुझे उनकी क्षमादान मिलेगी? (3) क्या मुझे आज से राजनीति छोड़ देनी चाहिए?” 15. मैं अपने परिवार के सदस्यों को सभी बंधनों से मुक्त करता हूं और मैं स्वयं 17 तारीख को मुक्त हो जाऊंगा। 16. मेरी दुनिया और परिवार बहुत व्यापक हो गए हैं। अब मैं पूरे विश्व समुदाय की बहन मां हूं, मेरा कोई निजी परिवार नहीं है।

‘मैंने खुद को दान किया’ उमा भारती आगे लिखती हैं, “गुरुजी को पहले दो प्रश्नों के अनुकूल उत्तर मिलने के बाद, तीसरे प्रश्न का उनका उत्तर जटिल था। मेरे परिवार के साथ संबंध हो सकते हैं, लेकिन करुणा और दया और लगाव या लगाव नहीं। साथ ही देश के लिए राजनीति भी करनी होगी. राजनीति में मेरा जो भी पद है, मुझे और मेरे सहयोगियों को मेरी जानकारी के अनुसार रिश्वत और भ्रष्टाचार से दूर रहना है।

इसके बाद मेरी संन्यास दीक्षा हुई। मेरा मुंडन हुआ, मैंने अपना पिंडदान किया। मेरा नया नामकरण संस्कार हुआ, मैं उमा भारती की जगह उमाश्री भारती बन गई। ‘मैं घर में सबसे छोटा हूं’ उन्होंने आगे लिखा, ‘मुझे उस जाति, कुल और परिवार पर गर्व है, जिसमें मैं पैदा हुई थी। वह मेरे निजी जीवन और राजनीति में मेरे समर्थन और सहयोगी बने रहे। हम चार भाई और दो बहनें थे, जिनमें से 3 स्वर्ग पर चढ़ चुके हैं। पिता गुलाब सिंह लोधी एक खुशहाल किसान थे। मां बेटी बाई कृष्ण भक्त सात्विक जीवन जीने वाली थी।

मैं घर में सबसे छोटा हूं। हालाँकि मेरे पिता के अधिकांश मित्र कम्युनिस्ट थे, मेरे तत्काल बड़े भाई अमृत सिंह लोधी, हर्बल सिंह जी लोधी, स्वामी प्रसाद जी लोधी और कन्हैयालाल जी लोधी सभी मेरे राजनीति में आने से पहले जनसंघ और भाजपा में शामिल हो गए।

‘परिवार पीड़ित’ इसके आगे उमा भारती ने लिखा, ‘मेरे ज्यादातर भतीजे बाल स्वयंसेवक हैं। मुझे गर्व है कि मेरे परिवार ने ऐसा काम नहीं किया जिससे मेरा सिर शर्म से झुक गया।

इसके उलट उन्हें मेरी राजनीति का खामियाजा भुगतना पड़ा। उन लोगों के खिलाफ झूठे केस किए गए, उन्हें जेल भेज दिया गया। भतीजा हमेशा डरा हुआ और चिंतित रहता था कि कहीं उसकी किसी हरकत से मेरी राजनीति प्रभावित न हो जाए। वह मेरे लिए सहारा बने रहे। मैं उन पर बोझ बनकर रह गया।”

Share This Article