मध्यप्रदेश में भी लागू हुआ ‘पेसा’ कानून

By AV NEWS

मध्य प्रदेश के शहडोल में आदिवासी गौरव दिवस कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान से हुई। मध्य प्रदेश की मंत्री मीना सिंह ने स्वागत भाषण से शुरुआत की। तत्पश्चात सहरिया जनजाति का नृत्य प्रस्तुत किया गया। इसके बाद पेसा कानून के नियमों को सार्वजनिक करते हुए राष्ट्रपति ने मध्यप्रदेश में इसे लागू करने की घोषणा की. मैनुअल आदिवासी समुदाय को समर्पित था।

मध्यप्रदेश देश का सातवां राज्य है जहां पेसा अधिनियम लागू किया गया है। इससे पहले, छह राज्यों (हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र) ने पेसा कानून बनाए थे। पेसा अधिनियम मध्य प्रदेश से अधिक संबंधित रहा है।

यह कानून मध्य प्रदेश के झाबुआ से सांसद रहे दिलीप सिंह भूरिया की अध्यक्षता वाली एक समिति की सिफारिश पर बनाया गया था। देश में पेसा एक्ट 24 दिसंबर 1996 को लागू हुआ था। इस कानून को लागू करने के लिए राज्य सरकारों द्वारा नियम बनाए जा रहे थे।

मध्यप्रदेश की दो दिवसीय यात्रा पर जबलपुर पहुंचने पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का भव्य स्वागत किया गया। राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनका मध्यप्रदेश का पहला आधिकारिक दौरा है। राष्ट्रपति भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के उपलक्ष्य में एक आदिवासी सम्मेलन में भाग लेने के लिए लालपुर, शाहडोल में हैं।

दोपहर 1.30 बजे राष्ट्रपति शहडोल पहुंचे। वहां उन्होंने एक जनपद एक उत्पाद के तहत स्वयं सहायता समूहों की प्रदर्शनी देखी। इस दौरान स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों ने उन्हें अपने जिले के उत्पादों की जानकारी दी। राष्ट्रपति ने इन उत्पादों के बारे में बहुत सावधानी से जानकारी ली। साथ ही कुछ समूहों के उत्पाद भी उन्हें पुरस्कार के रूप में दिए गए।

Share This Article