दो गुटों में पत्थरबाजी और मारपीट, चार छात्र निलंबित…

By AV NEWS

विक्रम विश्वविद्यालय के हॉस्टल में विवाद

दो गुटों में पत्थरबाजी और मारपीट, चार छात्र निलंबित…

उज्जैन।विक्रम विश्वविद्यालय परिसर में स्थितियां अनियंत्रित होती नजर आ रहीं है। तीन दिन पहले बॉयस हॉस्टल में दो गुटों में बीच विवाद के चलते जमकर पत्थरबाजी और मारपीट हुई है।

चर्चा तो यह भी है कि दशहत फैलाने के लिए एक पखवाड़े पहले एयरगन से हवाई फायरिंग की गई थी। विवादों के चलते विवि प्रशासन ने चार छात्रों को हॉस्टल से निलंबित कर दिया है। हालांकि विवि प्रशासन और छात्रों की ओर इस संबंध में अभी तक पुलिस में कोई सूचना/जानकारी नहीं दी गई है।

विक्रम विश्वविद्यालय परिसर स्थित बॉयस हॉस्टल में आए दिन विवाद हो रहे है। हॉस्टल में एक ही संगठन के दो गुटों में वर्चस्व को लेकर संघर्ष चल रहा है।

तीन दिन पहले बॉयस हॉस्टल पर पत्थरबाजी के कारण किसी छात्र को तो चोट नही आई, लेकिन नवनिर्मित हॉस्टल की खिड़कियों के कांच टूटे है। हालत यह है कि यहां रहने वाले छात्र भी सहमे हुए है।

विक्रम विश्वविद्यालय के बॉयस हॉस्टल में भी राजनीति होने लगी है। ऐसे में एक ही संगठन से जुड़े दो छात्र गुट अभी तक हॉस्टल के बाहर विवाद तक सीमित थे।

वहीं अब तो खुलकर दिन में ही बॉयस हॉस्टल में पत्थरबाजी की घटना ने विश्वविद्यालय की सारी सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है।

ऐसे शुरू हुआ विवाद

बताया गया कुछ दिन पहले विश्वविद्यालय में पढने वाले एक संगठन से जुड़े छात्र बॉयस हॉस्टल पहुंचे थे। वहां से कुछ छात्रों को अपने साथ लाना चाह रहे थे।

वहीं इसी संगठन से जुड़े एक अन्य गुट ने हॉस्टल से छात्रों को ले जाने पर आपत्ति ली। विवाद यहीं से शुरू हुआ। जिसके चलते पहले मामला मारपीट तक पहुंचा।

इसके बाद दूसरे गुट ने दिन में ही पहुंचकर पत्थरबाजी कर दी। हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन को तत्काल ही इसकी जानकारी मिल चुकी थी। तीन दिन बाद प्रशासन ने कार्रवाई की नोटशीट चलाकर आदेश जारी किए। बताया यह भी गया कि एक गुट के दबाव के बाद कार्रवाई हुई।

विवि प्रशासन ने कार्रवाई की…

हॉस्टल में विवाद के चलते चार छात्रों को निलंबित कर दिया गया है। कुलसचिव के हस्ताक्षर से जारी किए आदेश में कहा है कि शालीग्राम तोमर छात्रावास में विगत अनेक दिवसों से आवंछनीय गतिविधियों की शिकायत छात्रावास के छात्रों द्वारा की गई है।

कुल सचिव प्रशांत पौराणिक ने बताया कि छात्रावास से मुकुल उपाध्याय, चेतन राजपूत,ज्ञान राजपूत,धर्मेश मकवाना के संबंध में निरंतर शिकायतें प्राप्त हो रही थी।

इसकूे बाद चारों को हॉस्टल निलंबित कर दिया गया है। वहीं एक छात्र अंकित राठौर को तत्काल शालीग्राम तोमर छात्रावास का कक्ष खाली कर सांदिपनि छात्रावास में स्थानांतरित करने की अनुशंसा की है। सभी छात्र अपने पालकों के साथ कुलपति के समक्ष उपस्थित होने एवं समाधानपूर्वक जवाब प्रदान करने पर इन्हें पुन: हॉस्टल में लिया सकता है।

20 दिन पहले एयरगन से हुई हवाई फायरिंग

सूत्रों के अनुसार करीब 20 दिन पहले भी शालिगराम बॉयस हॉस्टल में किसी छात्र द्वारा छात्रों पर दबदबा बनाने के लिए एयरगन से हवाई फायर की घटना भी हो चुकी है। हालांकि इस घटना में भी संयोगवश किसी छात्र को चोट नही आई है। इतना जरूर है कि इस घटना की भी विश्वविद्यालय प्रशासन को जानकारी मिल चुकी थी, लेकिन मामले में ज्यादा संज्ञान नही लिया।

आगे यह: कुल सचिव के अनुसार निलंबित छात्रों के अभिभावकों को विश्वविद्यालय बुलवाया जा रहा है। उनकी मौजूदगी में छात्रों से स्पष्टीकरण लिया जाएगा। यह संतोषप्रद होने पर चेतावनी देकर निलंबन समाप्त किया जा सकता है।

Share This Article