सर्दियों में गाजर खाने के है अनेक फायदें

By AV NEWS

सर्दियों में गाजर खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में गाजर बाजारों में काफी मात्रा में उपलब्ध होती हैं। सर्दियों के मौसम में गाजर को खूब पसंद किया जाता है. वैसे तो गाजर आपको पूरे साल मार्केट में मिल जाती है. लेकिन सर्दियों के मौसम में फ्रेश गाजर आती है.

गाजर को हम सभी सलाद, सूप, जूस और हलवे के रूप इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप इसके फायदे जानते हैं. गाजर (Benefits Of Carrot) को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

गाजर में विटामिन ए, सी, के, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, पोटेशियम, आयरन, कॉपर और मैंगनीज जैसे कई खनिज व विटामिन्स पाए जाते हैं.

जो हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. गाजर का नियामित रूप से सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. गाजर में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को ही मजबूत बनाने में नहीं बल्कि आंखों को स्वस्थ रखने में भी मददगार माने जाते हैं.

आंखों के लिए फायदेमंद :

गाजर आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। गाजर खाने से आंखों की रोशनी अच्छी रहती है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटिन से आपको फायदा मिलेगा। ये पेट में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है।

कैंसर का खतरा कम होता :

कई स्टडीज में ये सामने आया है कि गाजर में फाल्केरिनोल नाम का प्राकृतिक कीटनाशक पाया जाता है, जो कैंसर के खतरे को कम करता है।

बढ़ती उम्र का असर कम होगा :

गाजर खाना बढ़ती उम्र के असर को भी कम करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व एंटी एजिंग एजेंट की तरह काम करते हैं।

डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम दूर होगी :

 गाजर के जूस में काला नमक, धनिया पत्ती, भुना जीरा, काली मिर्च और नींबू का रस मिला कर पिएं। इससे डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम दूर होगी।

इम्यून सिस्टम को करती है मजबूत :

इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए भी आपको गाजर का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन ए और सी की मात्रा होती है और ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं।

मोटापा को करें कम

सर्दियों में गाजर खाने से मोटापे को कम करने में मदद मिलती है। गाजर में काफी कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जिससे वजन नही बढ़ता। गाजर खाने से शरीर के मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

स्किन के लिए हेल्दी

सर्दियों में नियमित गाजर खाने से स्किन लंबे समय तक हेल्दी रहती है। गाजर खाने से स्किन पर बढ़ती उम्र के निशान नहीं दिखते है और त्वचा भी ग्लोइंग बनती है। गाजर में पाए जाने वाला विटामिन ए और सी स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

ओरल हेल्थ के लिए

ओरल हेल्थ के लिए भी गाजर का सेवन फायदेमंद माना जाता है. दांतों की सफाई के साथ ये सांसों को स्वच्छ रखता है और मसूड़ों को मजबूत करता है.

Share This Article