पांच महीने में शहर को मिलेंगे दो बस स्टैंड, एक ऑडिटोरियम, स्विमिंग पूल

By AV NEWS

इंदौर।प्रवासी भारतीय सम्मेलन और इन्वेस्टर्स समिट जैसे दो बड़े ग्लोबल आयोजन के बाद अब शहर को 5 बड़ी सौगात मिलने वाली है। दो से तीन साल पहले शुरू हुए यह प्रोजेक्ट लगभग तैयार होने की स्थिति में आ गए हैं। एक के बाद इनका लोकार्पण किया जाना है। इंदौर विकास प्राधिकरण ने इन प्रोजेक्ट को शुरू कराया था। कोई प्रोजेक्ट 95 फीसदी तक पूरा हो चुका है तो किसी का काम 80 फीसदी हो गया है।

आनंद वन में ढाई करोड़ रुपए की लागत से इनक्यूबेशन सेंटर स्थापित किया जा रहा है। मार्च में इसे शुरू किया जाना है। मुख्यमंत्री ने पिछले साल स्टार्टअप समिट में इसकी घोषणा की थी। सुपर कॉरिडोर पर जब स्टार्टअप कॉम्प्लेक्स बन जाएगा, तब उसे वहां शिफ्ट किया जाएगा। गुजरात की कंपनी को सेंटर स्थापित करने का कॉन्ट्रैक्ट मिला है। यहां दो शिफ्ट में काम किया जा रहा है।

स्विमिंग पूल का 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है….

पीपल्याहाना चौराहे के पास बन रहे अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्विमिंग पूल का काम भी 80 फीसदी पूरा हो चुका है। अप्रैल में तैयार होकर मई में इसके शुरू होने की संभावना है। स्विमिंग पूल के पहले चरण के कार्य की लागत 13.97 करोड़ रुपए है। दूसरे चरण के टेंडर जारी कर जल्द ही बचा काम पूरा किया जाएगा. जिसकी लागत करीब 10 करोड़ रुपए तक होगी।

2 आईएसबीटी- 2000 से ज्यादा बसों का संचालन होगा

पहला- दो इंटर स्टेट बस टर्मिनल तैयार होने वाले हैं। महाराष्ट्र तरफ जाने के लिए नायता मुंडला में बस स्टैंड 95 फीसदी पूरा हो चुका है। यहां से 500 बसों का संचालन हो सकेगा। 10 करोड़ रुपए लागत से बस स्टैंड बना है। महाराष्ट्र के अलावा अन्य शहरों के लिए यहां से बसें संचालित होंगी।

95 फीसदी काम पूरा हो चुका, 10 करोड़ रुपए लागत आई है

दूसरा- आईएसबीटी कुमेड़ी में बन रहा है। यह प्रदेश का सबसे बड़ा बस स्टैंड होगा। यहां से करीब 1500 बसों का संचालन हो सकेगा। एक ही समय में 150 से ज्यादा बसें खड़ी हो सकेंगी। इसकी बिल्डिंग एयरपोर्ट के टर्मिनल की तरह होगी। आने-जाने के टर्मिनल भी अलग-अलग होंगे। यहां पर 70 फीसदी से अधिक काम हो गया है। 5 से 6 महीने में यह पूरा हो जाएगा।

150 बसें एक ही समय में एक साथ खड़ी रह सकेंगी

Share This Article