मध्यप्रदेश फिर बना Tiger स्टेट

By AV NEWS

785 बाघों के साथ देश में नंबर -1

पूरी दुनिया में कहीं सबसे ज्यादा टाइगर हैं तो वो मध्यप्रदेश हैं। शनिवार को टाइगर डे  के मौके पर यह खुशखबरी मध्यप्रदेश के लिए आई है। भारत सरकार ने शनिवार को बाघों की गणना के आंकड़े जारी कर दिए। पिछली बार मध्यप्रदेश में 526 टाइगर थे, इस बार की गणना में बाघों की संख्या 785 हो गई है। प्रदेश में 259 टाइगर बढ़ गए हैं। जबकि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा टाइगर भारत में हैं।

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने राज्यवार बाघों की गणना 2022 के आंकड़े जारी कर दिए। आज बाघ दिवस के मौके पर मध्यप्रदेश के लिए यह बड़ी खुशखबरी है। जारी आंकड़ों के अनुसार मध्यप्रदेश को टाइगर स्टेट का दर्जा बरकरार रहेगा। मध्यप्रदेश में कुल टाइगर 785 पाए गए हैं। पिछली गणना 2018 के मुकाबले 259 टाइगर बढ़ गए हैं। मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा बाघों की संख्या बांधवगढ़ नेशनल पार्क और कान्हा किसली नेशनल पार्क में है।

मध्यप्रदेश के दोबारा टाइगर स्टेट का दर्जा मिलने पर मध्यप्रदेश में खुशी का माहौल है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिहं चौहान ने ट्वीट के जरिए अपनी खुशी साझा करते हुए कहा है कि अत्यंत गर्व और हर्ष की बात है कि विगत चार वर्षों में मध्यप्रदेश में बाघों की संख्या 526 से बढ़कर 785 हो गई है। सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई। यह गौरवपूर्ण उपलब्धि वन विभाग के कर्मठ साथियों, वन्य जीव प्रेमियों और नागरिकों के योगदान से मिली है। मैं आप सबके सहयोग के लिए हृदय से आभार प्रकट करता हूँ। आइये, हम सब मिलकर ‘अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस’ पर भावी पीढ़ियों के लिए प्रकृति संरक्षण का पुनः संकल्प लें।

पूरी दुनिया के देशों में सबसे ज्यादा टाइगर भारत में ही हैं। भारत में टाइगर्स की संख्या 3167 है और इंडिया के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा बाघों वाला देश रूस है। यहां मात्र 540 टाइगर हैं। इस लिहाज से मध्यप्रदेश राज्य पूरी दुनिया के देशों को टक्कर दे रहा है।

21 जुलाई 2023 को प्रकृति संरक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय संघ ने बाघों का पुनर्मूल्यांकन किया और नए आंकड़े जारी किए थे। इनके मुताबिक पूरी दुनिया के जंगलों में 3726 से 5578 बाघ हैं। देशों की बात करें तो भारत के बाद बाघों की संख्या में रूस का नंबर है। दुनियाभर के बाघों की 70 फीसदी आबादी भारत में है।

[pdf-embedder url=”https://avnews.in/wp-content/uploads/2023/07/TIGAR.pdf”]

Share This Article