कम मतदान वाले शहरी पोलिंग बूथों की बनेगी सूची, चलेगा जागरूकता अभियान

By AV NEWS

कम मतदान वाले शहरी पोलिंग बूथों की बनेगी सूची, चलेगा जागरूकता अभियान

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:चुनाव आयोग के निर्देश पर विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी गई है। मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य के साथ ही मतदान केंद्रो की व्यवस्थाएं जुटाई जा रही है। विगत विधानसभा और लोकसभा चुनाव में कम मतदान प्रतिशत वाले पोलिंग बूथों की सूची तैयार की जा रही है। इन बूथों पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा, ताकि मतदान प्रतिशत बढ़ाया जा सके।

स्वीप गतिविधियों के तहत मतदान प्रतिशत बढ़ाने की कवायद शुरू की जा रही है। जिला प्रशासन विगत विधानसभा और लोकसभा चुनाव के दौरान हुए मतदान प्रतिशत का आकलन कर रहा है। देखने में आया है कि शहरी क्षेत्र में कई पोलिंग बूथ ऐसे है, जहां पर हर बार मतदान प्रतिशत कम रहा है।

इन बूथों पर मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक किया जाएगा। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में हमेशा 80 प्रतिशत के करीब मतदान होता है, जबकि शहरी क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत 60 के करीब ही रहता है। शहरी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

जिले में मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य जारी

जिले में मतदाता सूची पुनरीक्षण के कार्य की तारीख को बढ़ा दिया गया है। अब 11 सितंबर तक मतदाता सूची में नाम जुड़वाने और हटवाने की प्रक्रिया की जा सकेगी।

जिले के सभी पोलिंग बूथों पर बीएलओं द्वारा आवेदन लिए जा रहे है। इसके अलावा शनिवार और रविवार को पोलिंग बूथों के अंतर्गत आने वाले घरों तक पहुंचकर युवाओं के नाम मतदाता सूची में जोडऩे की कवायद की जा रही है।

Share This Article