महिलाएं इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल

By AV NEWS

आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में खुद के लिए समय निकाल पाना बहुत मुश्किल है और खासकर के वर्किंग वुमेन के लिए. घर परिवार और ऑफिस की बीच वो अपनी सेहत का ख्याल रखना ही भूल जाती हैं. ऐसे में दोनों जगह की जिम्मेदारियों निभाते हुए उनकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ के ऊपर असर पड़ता है. अपनी सेहत का ख्याल न रखने की वजह से वो कई बीमारियों का शिकार हो सकती हैं.

डाइट

खाने से हमें एनर्जी मिलती है इसलिए डाइट को सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है. लेकिन वर्किंग वुमेन अपनी डाइट पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाती हैं. ऐसे में हो सके तो वो सुबह पेट भर के नाश्ता खाएं, इससे पेट भरा रहेगा और काम के वक्स भूख भी नहीं लगेगी साथ ही समय पर लंच और डिनर करें. इसी के साथ ध्यान रखें की खाने में हमेशा हेल्दी फूड्स को ही चुनें और जंक फूड या तले भुने खाने को अवॉइड करें. कोशिश करें की घर पर बना ही खाना खाएं और पौष्टिक डाइट लें.

हाइड्रेट 
कई लोग अक्सर पानी पीना ही भूल जाते हैं या फिर उन्हें ज्यादा प्यास नहीं लगती है. जिससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. इससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. ये कई हेल्थ प्रॉब्लम्स की वजह बन सकता है. इसलिए समय-समय पर पानी पीते रहें. कोशिश करें दिन में ढाई से तीन लीटर पानी ज़रूरी पिएं. इसी के साथ हाइड्रेट रहने के लिए आप फ्रूट जूस और वेजिटेबल जूस भी पी सकते हैं.

नींद 
जब आप सोते हैं तो आपके शरीर को सारे दिन की थकावट से आराम मिलता है. तो इसलिए ध्यान रखें की 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करें. कोशिश करें कि रात में सही समय पर सोएं और सुबह जल्दी उठें. ऐसे में आप एक्सरसाइज करने के लिए भी समय निकाल पाएंगे. रोजाना 30 से 40 मिनट वर्कआउट या फिर योगा जरूर करनी चाहिए. इससे आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा.

स्ट्रेस 
अब घर और ऑफिस दोनों को मैनेज करने में तनाव होना तो लाजमी है. लेकिन ऐसे में तनाव को बढ़ने ना दें. क्योंकि तनाव भी कई बीमारियों की वजह बन सकता है. तो तनाव को कम करने के स्ट्रेस को मैनेज करने की ट्रिक अपनाएं. इसके लिए आप मेडिटेशन, ब्रीदिंग एक्सरसाइज और अपने मनचाहे काम कर सकती हैं.

हेल्थ चेकअप
महिलाएं खुद की सेहत को नजरअंदाज करने में तो माहिर हैं. लेकिन इसका खामियाजा भी उनकी सेहत को ही भुगतना पड़ता है. इसलिए किसी गंभीर बीमारी से अपना बचाव करने के लिए समय समय पर रेगुलर हेल्थ चेकअप करवाते रहें.

Share This Article