गर्मियों में कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

By AV News

इस मौसम में शरीर से अधिक पसीना निकलने और गर्म वातावरण की वजह से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. गर्मी में पाचन यानी डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं भी अधिक होती हैं. किसी भी तरह के इंफेक्शन का जोखिम भी बढ़ते तापमान के साथ बढ़ जाता है, ऐसे में गर्मी के दिनों में आपको अपनी सेहत का अधिक और खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

 हल्का और हेल्दी फूड

गर्मियों के दिनों में जरूरी है कि हल्का भोजन करें. आप चाहें तो थोड़ा-थोड़ा कई बार खा सकते हैं, लेकिन एक ही बार अधिक खाने से परहेज करें. बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट और फैट वाले फूड से शरीर में बहुत अधिक गर्मी पैदा होती है. ताजे फल और सब्जियों का सेवन बढ़ा दें, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जैसे कि संतरे, तरबूज, टमाटर, नारियल पानी आदि.

खूब पानी पिएं

गर्मी में धूप और पसीने की वजह से डिहाइड्रेशन का खतरा काफी ज्यादा रहता है. वहीं, इससे बुखार का खतरा भी रहता है, इन समस्याओं से बचने के लिए आपको पर्याप्त पानी पीने और खुद को हाइड्रेटेड रखने की जरूरत होती है.

घर के अंदर रहें

बाहरी गतिविधियों को दिन के ठंडे घंटों में करने की कोशिश करें. बाहर के कामों या ऑफिस आने जाने के लिए सुबह 11 बजे से पहले या देर शाम 5 बजे के बाद का समय तय करें.

बाहर के खाने से परहेज करें

स्ट्रीट फूड दूषित हो सकता है, जो बीमारियों को दावत देता है. ऐसे में गर्मियों के दिनों में बाहर खाने से परहेज करें. पेट की एलर्जी और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने के लिए बाहर के खाने से दूरी बना लें.

आंखों का रखें ख्याल

अपनी आंखों को कड़ी धूप से बचाने के लिए सुरक्षात्मक आईवियर पहनें. बाहर निकलने पर धूप से बचाने वाले ग्लास पहनें जो 99 फीसदी तक पराबैंगनी किरणों को रोकते हों.

Share This Article