चरक अस्पताल के पीआईसीयू और आईसीयू बेड फुल

By AV News

मौसम बिगाड़ रहा बच्चों की सेहत, डॉक्टर बोले…सावधानी बरतें, तली वस्तुएं कम खाएं

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन सीजन होने के बावजूद शहर में रुक रुक कर हो रही बारिश और उमस व तेज गर्मी का सीधा असर बच्चों की सेहत पर पड़ रहा है। चरक अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक यहां के पीआईसीयू व आईसीयू कक्ष फुल हैं। बच्चों को उल्टी, दस्त, बुखार के साथ टायफायड व पीलिया की बीमारियां अधिक देखी जा रही हैं, यही स्थिति प्रायवेट नर्सिंग होम्स व अस्पतालों की भी है।

महिला एवं बाल शिशु रोग चरक अस्पताल में पीआईसीयू के कुल 15 बेड हैं जहां 1 माह से 14 वर्ष तक गंभीर बीमार बच्चों को भर्ती कर उपचार दिया जाता है। इसके अलावा सामान्य बीमारियों से पीडि़त बच्चों के लिये जनरल वार्ड है जिनमें कुल 85 बेड हैं। जन्म लेने के 30 दिन तक के बच्चों को वार्मल आईसीयू में एडमिड किया जाता है।

वार्मल आईसीयू 4 सेक्टर में डिवाइड है। पीआईसीयू इंचार्ज डॉ. यूपीएस मालवीय ने बताया कि फिलहाल पीआईसीयू के सभी बेड फुल हैं। बच्चों में टायफायड के साथ ही उल्टी, दस्त, बुखार की अधिक शिकायतें सामने आ रही हैं। सामान्य बुखार से पीडि़त बच्चों को जनरल वार्ड में भर्ती कर उपचार दिया जाता है। जनरल वार्ड में भी अभी 50 के करीब बच्चे भर्ती हैं। वहीं पीआईसीयू के सभी 15 बेड फुल हैं।

यह हैं बीमारी के कारण

शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. मालवीय बताते हैं कि अभी गर्मी का सीजन खत्म नहीं हुआ है। वातावरण में उमस और अनियमित बारिश होने की वजह से बच्चे अधिक प्रभावित हो रहे हैं। मौसम बदलाव के बीच अनेक लोगों ने खानपान में भी बदलाव कर दिया है, जबकि वर्तमान में गर्मी सीजन है ऐसे में संतुलित और ताजा भोजन जरूरी है। डॉ. मालवीय ने बताया कि पानी को उबाल कर ठंडा होने के बाद अधिक से अधिक सेवन करें। बाहर का भोजन न करें। खासकर बच्चों को होटल और बाहर का भोजन करने से रोंके।

Share This Article