उज्जैन के साथ 30 जिले प्राइज मॉनिटरिंग में शामिल

By AV NEWS

केंद्र सरकार की नजर मार्केट के दामों पर

अक्षरविश्व न्यूज.उज्जैन। केंद्र सरकार की नजर मार्केट के दामों पर है। उज्जैन सहित प्रदेश के 30 जिलों को सरकार की प्राइज मॉनिटरिंग में शामिल कर दैनिक उपयोग में आने वाली अनेक सामग्री के दामों पर नजर रखी जा रही है।

शासन-प्रशासन के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार त्योहारी मौसम में मंहगाई नहीं भड़के इसलिए केंद्र सरकार ने सख्त निगरानी शुरू की है। उज्जैन के मार्केट पर केंद्र सरकार की नजरें तेज हो गई है। केंद्र सरकार रोजाना उज्जैन में आटा, दाल, चावल, शक्कर और तेल के साथ साथ आलू-प्याज, बैंगन और टमाटर के क्या दाम है, इसकी जानकारी ले रही है।

खास बात यह है कि केंद्र सरकार इंदौर की नहीं बल्की प्रदेश के अन्य 30 जिलों के मार्केट का अपडेट भी ले रही है। केंद्र सरकार को रोजाना मार्केट की जानकारी अपडेट कराने की जवाबदारी खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के जिम्मे हैं। सरकार का पूरा ध्यान खाद्य पदार्थों पर है। रोजाना विभाग की तरफ से 38 वस्तुओं के दामों की जानकारी अपडेट कराई जा रही है।

मार्केट भाव भी अपडेट कराए जा रहे हैं

विभागीय सूत्रों का कहना है कि पहले इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर जैसे प्रमुख शहरों के दाम रोजाना अपडेट कराए जा रहे थे। अब रोजाना शाजापुर, उज्जैन जैसे छोटे-छोटे जिलों के मार्केट भाव भी अपडेट कराए जा रहे हैं। जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक नुसरत बानो बकाई ने बताया कि उज्जैन के साथ अब आसपास के सभी जिलों को प्राइज मॉनिटरिंग में शामिल किया गया है।

1 अगस्त से किया सिस्टम में बदलाव

एक अगस्त से ही सरकार ने प्राइज मॉनिटरिंग सिस्टम में बदलाव किया है। ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अधिकारी हर दिन की जानकारी केंद्रीय खाद्य एवं नागरिक उपभोक्ता मंत्रालय को फीड कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि सरकार ने इसके लिए एक नया सिस्टम बनाया है। जो रोजाना इसकी मॉनिटरिंग भी करता है।

Share This Article