विक्रम विवि की परीक्षा में लापरवाही : 10 सितंबर को होने वाला प्रश्न-पत्र 24 अगस्त को वितरित कर दिया

By AV NEWS

नीमच के शासकीय कॉलेज का मामला प्राचार्य को नोटिस

उज्जैन। विक्रम विश्वविद्यालय की परीक्षा में बड़ी लापरवाही सामने आई है। नीमच के शासकीय कॉलेज में परीक्षा 10 सितंबर को होने वाली परीक्षा के प्रश्न-पत्र का पर्चा लिफाफा खोलकर 24 अगस्त को हुई परीक्षा में वितरित कर दिया गया।

गड़बड़ी समझ आने बहुम देर हो चुकी थी। मामले में विश्व विद्यालय प्रशासन ने शासकीय कॉलेज के प्राचार्य को नोटिस जारी किया है। दो सदस्यीय जांच समिति भी बनाई है। जांच के बाद आगे की कार्यवाही होगी। विक्रम विश्वविद्यालय की एलएलबी द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा के दौरान 10 सितंबर को कांस्टीट्यूशनल लॉ आफ इंडिया प्रश्न पत्र की परीक्षा आयोजित होना थी। स्वामी विवेकानंद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नीमच में लापरवाही के कारण 24 अगस्त को ही इस प्रश्न पत्र का लिफाफा खोलकर विद्यार्थियों को वितरित कर दिया। बाद में पता चला कि जो प्रश्रपत्र वितरित हो चुका है, उसकी परीक्षा 10 सितंबर को है।

कॉलेज प्रशासन ने तत्काल 24 अगस्त को ही प्रश्रपत्र का लिफाफा खुलने की जानकारी विश्वविद्यालय प्रशासन को दी। मामले में गंभीर लापरवाही मानते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने कॉलेज प्राचार्य को नोटिस जारी कर दो सदस्यीय समिति जांच के लिए नियुक्त कर दी है। जांच के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी। बताया गया है कि जो प्रश्रपत्र का लिफाफा खोला गया उसकी परीक्षा 24 अगस्त को होना थी, लेकिन विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने परीक्षा तिथि में परिवर्तन कर 24 के स्थान पर 10 सितंबर को परीक्षा आयोजित कर दी थी। हालांकि तिथि परिवर्तन की सूचना पांच दिन पहले ही सभी को पहुंचा दी थी।

परीक्षा तिथि में संशोधन की सूचना दी थी

विवि कुल सचिव डॉ. अनिल शर्मा ने बताया कि एलएलबी द्वितीय सेमेस्टर के कांस्टीट्यूशनल लॉ आफ इंडिया विषय का लिफाफा खोला गया उसकी परीक्षा 24 अगस्त को आयोजित नही होने की सूचना विश्वविद्यालय की ओर से 20 अगस्त को जारी कर दी थी। विक्रम विश्वविद्यालय परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी कॉलेज व परीक्षा केंद्र को समय सारणी में हुए आंशिक परिवर्तन के संबंध में विश्वविद्यालय की वेबसाइट, सभी प्राचार्यो के मेल आईडी और केंद्र अध्यक्षों के वाट्सअप ग्रुप पर दी गई थी।

प्राचार्य डॉ. केएल जाट भी सूचना से अवगत हो चुके थे, लेकिन परिक्षेत्र के सभी कॉलेज प्राचार्यो व केंद्राध्यक्षों ने विश्वविद्यालय के निर्देशों का पालन किया, किंतु शासकीय स्वामी विवेकानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय ने निर्देश का पालन नही किया। इसके कारण परीक्षा तिथि के पहले ही 24 अगस्त को प्रश्न पत्र का लिफाफा खोल दिया। परीक्षा तिथि बदलने की 5 दिन पहले सूचना देने के बावजूद भी गंभीर लापरवाही करने पर कॉलेज प्राचार्य को नोटिस दिया है। वही दो सदस्यीय जांच समिति भी गठित की गई है।

Share This Article