यात्रीगण कृपया ध्यान दें…रेलवे ने एडवांस टिकट बुकिंग का नियम बदला

By AV NEWS 1

120 दिन पहले बुक नहीं होगा टिकट

नया फैसला 1 नवंबर 2024 से लागू होगा

भारतीय रेलवे ने एडवांस टिकट बुकिंग व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया है। नई व्यवस्था के मुताबिक, यात्रा के 60 दिन पूर्व की टिकट बुक किया जा सकेगा। अब तक 120 दिन पहले से टिकट बुक करने की सुविधा थी। रेलवे ने बदलाव की आधिकारिक जानकारी देते हुए बताया कि नई व्यवस्था 1 नंवबर से लागू होगी।

बदलाव के साथ ही रेलवे ने दावा किया है कि टिकट वितरण के लिए अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल किया जाएगा। उम्मीद है कि इससे कंफर्म होने वाले टिकट की संख्या में 30 फीसदी की वृद्धि होगी। यही नहीं, एआई तकनीक वाले कैमरों के साथ भोजन और अन्य सुविधाओं की गुणवत्ता की निगरानी बढ़ रही है।

रेलवे ने क्यों बदला एडवांस टिकट बुकिंग का नियम

अधिकारियों के मुताबिक, एडवांस टिकट बुकिंग के नए नियमों का असर पहले से बुक किए गए टिकटों पर नहीं पड़ेगा। साथ ही बताया कि रेलवे को यह बदलाव क्यों करना पड़ा

यह बदलाव इस बात को ध्यान में रखकर किया गया है कि लोग काफी पहले टिकट बुक कर लेते हैं, लेकिन ट्रेनों के रद्द होने की स्थिति में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

रेलवे का मानना है कि अग्रिम आरक्षण अवधि को घटाकर 60 दिन करने से कई लाभ होंगे। जैसे- लोग सटीक यात्रा कार्यक्रम बनाएंगे और बेहतर योजना के बाद टिकट बुक करेंगे।

रेलवे (Indian Railways) को उम्मीद है कि इन निर्णय से टिकट कैंसिलेशन में भी कमी आएगी। 120 दिन के नियम के कारण लंबी वेटिंग लिस्ट होती थी और दलाल इसका फायदा उठा रहे थे।

Share This Article