स्थानांतरण प्रमाण-पत्र के बिना भी कॉलेजों में प्रवेश

By AV NEWS

3 किस्तों में जमा कर सकेंगे फीस

उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को दी सुविधा

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:उच्च शिक्षा यूजी कोर्स में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को सरकार ने दो सुविधा प्रदान की है। इसमें विद्यार्थी को स्थानांतरण प्रमाण-पत्र के बिना भी कॉलेजों में प्रवेश मिलेगा,उसे शपथ-पत्र देना होगा। वहीं छात्र पहली बार में 5000 रुपए जमा कर एडमिशन पक्का करवा सकेंगे। उसके बाद शेष राशि तीन किस्तों में जमा कर सकेंगे।

प्रदेश में डिग्री कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया में आड़े आ रहे स्थानांतरण प्रमाण पत्र के प्रावधान को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने छात्र-छात्राओं को राहत दी है। प्रवेश के इच्छुक आवेदकों को प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के लिए एक माह का समय देने का निर्णय किया है। इस संबंध में प्रवेश प्रक्रिया के समय संबंधित छात्र-छात्रा को एक शपथ पत्र देना होगा, जिसमें एक माह में आवश्यक अभिलेख जमा करने की शर्त होगी। उच्च शिक्षा विभाग की सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश प्रक्रिया जारी है।

वर्तमान में कुछ पाठ्यक्रमों के स्नातक तृतीय वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुए है। इसके कारण संबंधित महाविद्यालय छात्र-छात्रा को स्थानांतरण प्रमाण पत्र जारी नहीं कर रहे है। प्रमाण पत्र के अभाव में आनलाइन आवंटित सीट पर प्रवेश सुनश्चित करने में छात्र-छात्राओं को समस्या हो रही है।

विद्यार्थियों के लिए नया निर्देश जारी किया है

शिकायत मिलने पर उच्च शिक्षा विभाग ने मूल स्थानांतरण प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के संबंध में नया निर्देश जारी किया है। परीक्षाफल लंबित होने की स्थिति में संबंधित छात्र-छात्रा से स्थानांतरण प्रमाण पत्र के संबंध में घोषणा पत्र प्राप्त किया जाएं, जिसमें एक माह का समय दिया जाकर तिथि अंकित किया जावें। इस संबंध में घोषणा पत्र का प्रारुप भी निर्धारित कर दिया गया है।

फीस को लेकर बड़ी राहत

कॉलेजों में यूजी कोर्स में ऑनलाइन एडमिशन के लिए फीस दो समान किस्तों में जमा करने के निर्णय के अगले ही दिन छात्रों को एक और बड़ी राहत मिल गई। अब छात्र पहली बार में 5000 रुपए जमा कर एडमिशन पक्का करवा सकेंगे। उसके बाद शेष राशि तीन किस्तों में जमा कर सकेंगे। शासन की तरफ से पांच हजार रुपए प्रारंभिक राशि और बाकी बची फीस तीन समान किस्तों में जमा करने की सुविधा दी जा रही है। यह आदेश जारी किया जा रहा है। यूजी के जिन कोर्स की फीस पांच हजार रुपए तक है, उसे एकमुश्त भरना होगी। यूजी पहले राउंड के लिए छात्रों को 3 जून तक फीस जमा करना है।

Share This Article