After MBA: MBA कर बैंकिंग और फाइनेंस में बनाएं करियर 

By AV NEWS

बदलते दौर में अब मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) की डिमांड भी बढ़ी है।  एमबीए डिग्री के बाद करियर में कई ऑप्शन मिलते हैं, वहीं की अवसर भी मिलते हैं। जिनके पास MBA की डिग्री है, उन्हें बैंकिंग और फाइनेंस (banking and finance) में नौकरी मिल सकती हैं, इसमें सिक्योरिटी, इन्वेस्टमेंट एनालिसिस पोर्टफोलियो मैनेजमेंट शामिल होता है। आइये जानते हैं MBA करने के बाद आप बैंकिंग और फाइनेंस के क्षेत्र में करियर कैसे बना सकते हैं। 

इन्फॉर्मेशन सिस्टम मैनेजमेंट 

इस तरह के कैंडिडेटस संगठन की ग्रोथ के लिए ताजा और अपटूडेट टेक्नोलॉजी की पहचान करते हैं। वे फाइनेंशियल और मैनेजीरियल विभागों में काम करते हैं। किसी टेक्नॉलजी के इस्तेमाल पर खर्च से जुड़ा विश्लेषण वे मुहैया कराते हैं। इसलिए इसमें भी स्टूडेंट्स अप्रोच कर सकते हैं।

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग 

यह एक ऐसी फील्ड है जिसमें केंडिडेट्स की बहुत ज्यादा डिमांड रहती है। इस रोल के लिए हायर करने वाली कंपनियों में एसबीआई कैपिटल मोतीलाल ओसवाल और बैंक ऑफ अमेरिका कंटिन्युअम अहम हैं। इसमें एक तरह से मध्यस्थ की भूमिका निभानी होती है, जो निवेशकों को जोड़ता है।

मैनेजमेंट कंसल्टिंग 

जिन लोगों में समस्याओं को हल करने की योग्यता होती है वे लोग किस्मत आजमा सकते हैं। यह एक बहुत ही बेहतरीन जॉब है। इसमें एक मैनेजमेंट कंसल्टेंट का काम संगठन से जुड़ी समस्याओं का हल करना होता है। समस्याओं के समाधान के लिए उनको ताजा आइडिया और नया तरीका अपनाना पड़ता है। इन रोल के लिए कॉग्निजेंट बिजनेस कंसल्टिंग, बेन (बीसीसी), केपीएमजी जैसी कंपनियां हायर करती हैं।

प्राइवेट इक्विटी 

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग की तरह ही निवेश का ज्ञान प्राइवेट इक्विट जॉब प्रोफाइल में भी काम आता है। इसके लिए भर्ती करने वाली कंपनियों में रेलिगेयर, मैगमा फिनकॉर्प, डीई शॉ, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, कोटक लाइफ, एंजल ब्रोकिंग, आईसीआईसीआई प्रुडेंल ऐसेट मैनेजमेंट बजाज फिनसर्व, कोटक वेल्थ मैनेजमेंट, जेपीमॉर्गन चेज, ऐक्सिस सिक्योरिटीज, फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट, फुलेरटॉन शामिल हैं।

रिलेशनशिप मैनेजर

रिलेशनशिप मैनेजर का प्राथमिक काम कस्टमर रिलेशन बनाए रखना है। इस पद की जिम्मेदारियों में ग्राहकों की विभिन्न जरूरतों को समझना और उन्हें संबोधित करने के लिए रणनीतियों को लागू करना शामिल है। मौजूदा ग्राहक आधार को बनाए रखने के प्रयास करना और नए संभावित ग्राहकों को लाने के लिए योजनाएँ तैयार करना एक रिलेशनशिप मैनेजर होने का एक बुनियादी पहलू है। 

डेटा साइंटिस्ट 

MBA करने वाले स्टूडेंट्स को कभी किसी भी लिहाज से जॉब की कमी नहीं होती। डिजिटल क्रांति के साथ ही डेटा की अहमियत भी बढ़ गई है। बैंकिंग हो या फिर रिटेल, ई-कॉमर्स या मैनेजमेंट हो, हर फील्ड में डेटा का दखल बढ़ गया। ज्यादातर बिजनेस स्कूलों ने एमबीए में डेटा ऐनालिटिक्स को अहम पार्ट बना दिया है। कई कंपनियां डेटा साइंटिस्ट या डेटा ऐनालिस्ट के पद पर हायर करती हैं।

Share This Article