गर्मी के लिए बेहतरीन स्किन केयर टिप्स

By AV News

तपती गर्मी का मौसम आ चुका है और ये अपने साथ कई सारे स्किन संबंधी परेशानियां लेकर आया है.इसमें आपको रैशेज टैन, सन बर्न  जैसी समस्याएं हो सकती है और इन सब से बचने के लिए आपके स्किन को अच्छी देखभाल की जरूरत होती है.कई लोग पार्लर में ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते हैं लेकिन इसमें जेब अच्छी खासी ढ़ीली हो जाती है.ऐसे में हम आपको एक बेहतरीन स्किन केयर रूटीन बता रहे हैं जिसे आप अपनाकर फ्लॉलेस स्किन पा सकते हैं.जानते हैं इसके बारे में…

क्लींजिंग

सबसे पहले आप चेहरे की क्लींजिंग करें.इसके लिए जो भी आपके स्किन को क्लींजर सूट करता है वो आप खरीद सकते हैं. क्लींजिंग करने से त्वचा पर जमा सारी गंदगी आसानी से निकल जाती है. स्किन फ्रेश और कुल नजर आती है. क्लींजर आपके चेहरे की गहराई में जाकर धूल मिट्टी प्रदूषण हटाता है.

टोनर 

क्लींजिंग करने के बाद आपको टोनर का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए. यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है.पीएच लेवल को बैलेंस रखता है त्वचा में नमी बनी रहती है और ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है.आप चाहें तो गुलाब जल से भी चेहरा टोन कर सकते हैं

मॉइश्चराइजर लगाएं 

गर्मियों में जब भी आप चेहरा वॉश करें या नहाएं, इसके तुरंत बाद स्किन पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं, इससे भी त्वचा में नमी बनी रहती है.अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर का ही इस्तेमाल करें.

सिरम है जरूरी

एक्सपर्ट के मुताबिक गर्मियों में एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर स्किन सिरम लगानी चाहिए.इससे आपका स्किन प्रदूषण और केमिकल से सुरक्षित रहती है. सिरम का इस्तेमाल हमेशा टोनर लगाने के बाद और मॉइश्चराइजर लगाने से पहले करना चाहिए. यह आप को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है. आप चाहे तो एंटी एजिंग सिरम भी अप्लाई कर सकते हैं.

सनस्क्रीन

जब भी धूप में निकले उससे पहले ही सनस्क्रीन लगा लें. एक्सपर्ट के मुताबिक 30 से अधिक एसपीएफ वाला सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए. इसका असर 2 से 3 घंटे तक बना रहता है. ऐसे में आप हर 2 से 3 घंटे के बाद सनस्क्रीन अप्लाई करते रहें. इससे आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचेगा.

हाइड्रेट रहना जरूरी

दिनभर में ढ़ेर सारा पानी पिएं. बॉडी हाइड्रेट रहेगी तो आपकी स्किन भी हेल्दी रहेगी और बॉडी से अनचाहे टॉक्सिंस फ्लश आउट हो जाएंगे.

Share This Article