Drone Subsidy: खेती के लिए ड्रोन लेने पर सरकार देती है सब्सिडी

By AV NEWS

देश के कृषकों को तकनिकी खेती से जोड़ने की दिशा में एक अन्य महत्त्वपूर्ण कदम उठाते हुए भारत सरकार द्वारा Kisan Drone Yojana 2023 का आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को कृषि ड्रोन खरीदने हेतु प्रोत्साहित किया जाता है एवं ड्रोन के क्रय पर उन्हें अनुदान प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत विभिन्न वर्गों एवं क्षेत्रों के किसानों को ड्रोन के क्रय पर विभिन्न सब्सिडी उपलब्ध की जाती है। इस योजना के माध्यम से एससी-एसटी, छोटे एवं सीमांत, महिलाओं और पूर्वोत्तर राज्यों के कृषकों को 50% अथवा अधिकतम 5 लाख रुपए तक का अनुदान प्रदान किया जाता है। आपको बता दें कि शुरूआती दौर में केंद्रीय सरकार द्वारा किसान ड्रोन योजना के तहत देश के प्रत्येक गाँव में केवल एक कृषक तक ड्रोन पहुँचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था एवं बाद में सरकार द्वारा किसानों के व्यक्तिगत ड्रोन खरीदने पर अनुदान प्रदान करने के निर्णय के तौर पर परिवर्तित कर दिया गया था।

किसानों को फायदा 

  • खेतों में फिजिकली तौर से कीटनाशकों और दूसरे केमिकल का छिड़काव किसी इंसान के लिए सीरियस हेल्थ प्रॅाब्लम पैदा कर सकता है। जबकि ड्रोन की मदद से कम समय में  छिड़काव करने से एक क्लिक के साथ काम हो जाता है।
  • किसान ड्रोन में लगे हाई रेजोल्यूशन कैमरों के जरिए घर बैठे ही अपनी फसल की सेहत का रिकॉर्ड रख सकते हैं।
  • एक बड़े खेत में मैन्युअल रूप से केमिकल का छिड़काव करने में घंटों लग सकते हैं, वहीं ड्रोन को 1 एकड़ भूमि के क्षेत्र में छिड़काव करने में मुश्किल से 10-15 मिनट लगते हैं। इससे किसानों का काफी समय बचता है।
  • मैन्युअली किए जाने वाले स्प्रे में ड्रोन की तुलना में फसलों पर छिड़काव के लिए ज्यादा पानी लगता हैं। जबकि ड्रोन से जरुरी केमिकल का स्प्रे बहुत कम पानी में कर सकते हैं। ये किसानों के लिए कॅास्ट भी कम करता है. इसके साथ ही पानी की बर्बादी को भी रोका जा सकता है।

निर्धारित शर्तें

  • किसानों को हाईटेंशन लाइन अथवा मोबाइल टावर वाले स्थानों पर ड्रोन उड़ाने हेतु अनुमति प्राप्त करना आवश्यक होगा। 
  • आवासीय क्षेत्रों के निकट खेती होने की दशा में भी किसानों को अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य होगा। 
  • कृषक ग्रीन जोन के क्षेत्र में भी ड्रोन के माध्यम से दवाई छिड़काव का कार्य नहीं कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त खराब मौसम अथवा तेज हवा में ड्रोन उड़ाने की भी अनुमति नहीं होगी।

आवेदन

इस योजना अंतर्गत किसान ड्रोन सब्सिडी लेने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा और ऑनलाइन आवेदन हेतू अप्लाई करना होगा। उसके बाद आपको जैसा भी ड्रोन चाहिए उसका नाम भरना होगा और अपनी बाकी डिटेल को भरना होगा और फिर सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। उसके बाद उसे सबमिट कर देना है। इस तरह आप आसानी से योजना के लिए आवेदन कर सकते है और ड्रोन खरीदने पर मिलने वाली सब्सिडी सरकार द्वारा प्राप्त कर सकते है।

ड्रोन उड़ाने हेतू किसानों को प्रशिक्षण

वर्तमान समय में पांच कौशल विकास केंद्रों की स्थापना हुई है | जहां पर युवाओं को रोटावेटर, हार्वेस्टर और ट्रेक्टर चलाने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा | इन केंद्रो की स्थापना ग्वालियर, भोपाल, सागर, जबलपुर एवं सतना में की जाएगी। इसके अलावा छठे कौशल विकास केंद्र की स्थापना इंदौर में की जाएगी। यहां पर ड्रोन उड़ाने और रखरखाव की शिक्षा प्रदान की जाएगी। यह प्रशिक्षण सड़क निर्माता कंपनी के द्वारा दिया जाएगा, ताकि किसान अपनी खेती के लिए ड्रोन चलाना सीख सकेंगे।

Share This Article