FACE की समस्याओं को दूर करता है एलोवेरा जेल

By AV NEWS

एलोवेरा जेल को चेहरे के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। इसे लगाने से चेहरे से दाग धब्बे और दाने गायब हो जाते हैं। इसी वजह से इसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। इसके अलावा एलोवेरा जेल का प्रयोग कई घरेलू उत्पाद में भी किया जाता है। इसके अंदर कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा को ठंडक पहुंचती है और चेहरा काफी साफ और चमकदार दिखने लगता है। एलोवेरा जेल के नियमित इस्तेमाल करने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसे लगाने से एक्ने और पिगमेंटेशन भी दूर होता है। इसके कई लाभकारी गुण हैं, जो चेहरे को ग्लो करने में मदद करते हैं। इसी वजह से एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कई जगहों पर किया जाता है। कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में इसके औषधीय गुणों को इस्तेमाल में लाया जाता है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं एलोवेरा जेल के लाभकारी गुणों के बारे में।

पिगमेंटेशन को कर देता है कम
एलोवेरा जेल के भीतर एलोइन होता है। ये डी पिगमेंटेशन और स्किन लाइटनिंग के लिए काफी फायदेमंद होता है। यदि आपके चेहरे पर खूब सारे दाग-धब्बे हैं और उस पर कई दाने भी निकल रहे हैं। ऐसे में आपको एलोवेरा जेल लगाकर सोना चाहिए। सुबह उठने के बाद अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धोएं। इस उपाय को हफ्ते में 3 दिन करें। कुछ समय बाद दाग, धब्बे और दाने अपने आप गायब हो जाएंगे और चेहरा एकदम साफ और चमकदार दिखने लगेगा।

एंटी एजिंग फेस मास्क
एलोवेरा जेल के अंदर ऐसे कई गुण होते हैं, जो कोलेजन को बूस्ट करने में सहायता करते हैं। इसके भीतर विटामिन ई और सी की मात्रा काफी अधिक होती है। आप एक चम्मच शहद और एक चम्मच एलोवेरा जेल लीजिए। दोनों को लेने के बाद उन्हें अच्छे तरीके से मिला लें। इसके बाद गुलाब जल की कुछ बूंद को मिलाकर मिश्रण को हल्का पतला कर लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें।

नेचुरल मेकअप रिमूवर
इसे करने के लिए आपको एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच एलोवेरा जेल लेना होगा। दोनों को लेकर उसे अच्छी तरह से मिला लें। मिलाने के बाद आप इस मिश्रण को मेकअप रिमूवर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपकी त्वचा से मेकअप को हटाने में मदद करेगा। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट और मॉइस्चराइज भी रहेगी।

एक्ने को करता है दूर
एलोवेरा जेल का अगर कुछ दिन तक निरंतर प्रयोग किया जाए, तो चेहरे के सभी एक्ने अपने आप दूर हो जाते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल को पानी के साथ मिलाना होगा और उसको एक स्प्रे की बोतल में रखना होगा। समय-समय पर त्वचा की ठंडक के लिए आप इस फेस मिस्ट का इस्तेमाल करिए। इससे कुछ ही दिनों में आपके एक्ने गायब हो जाएंगे।

Share This Article