सोने से पहले जरूर अपनाएं ये पांच आसान ब्यूटी टिप्स

By AV NEWS

पहले कई लोग थकान के कारण अपनी स्किन के लिए कुछ नहीं कर पाते, पर अगर थोड़ा सा समय निकल कर आप अपनी स्किन के लिए करते हैं कुछ उपाय तो मिल सकती है आपको भी एक अछि स्किन । दिन भर की भागदौड़ की वजह से स्किन रूटीन में ध्यान नहीं दिया जा सकता है, लेकिन अगर रात को सोते समय ही कुछ टिप्स फॉलो कर लिया जाए तो काफी कुछ हो सकता है। सिर्फ थोड़ी सी ही मेहनत से आपको मिलेंगे रिजल्ट्स।

कुछ महिलाएं दिनभर तो अपनी स्किन की देखभाल सही तरह से करती हैं पर रात के समय थकान के कारण उसे अनदेखा करके सो जाती हैं, पर क्या आप जानती हैंं कि रात के समय जब हम सो रहे होते हैं तब भी हमारे शारीरिक अंग अपना काम सुचारू रूप से कर रहे होते हैं। जिससे आप सुबह उठकर अपने आप में फ्रेश सा महसूस कर सकें। अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन हमेशा ग्लो करें और स्किन से जुड़ी तमाम परेशानियों से हमेशा दूर रहें तो आपको बिस्तर पर जाने से पहले ये 5 काम करने होंगे।

पानी से चेहरे को धोना ना भूलें

दिन भर की दौड़ भाग के बाद चेहरे पर इक्कठी हो जाती है धुल मिट्टी। इसको अगर न साफ़ किया जाये तो पिम्पल्स जैसी तमाम परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए सोने से पहले चेहरे को साफ़ करना ज़रूरी होता है।

हर्बल मास्क

रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाए हर्बल फेस मास्क इससे आपकी  स्किन स्वस्थ और पौषक रहेगी। इसका इस्तेमाल करने से स्किन में खोए हुए पोषक तत्वों के अलावा नमी की भरपाई हो जाती है। जो आपकी स्किन के लिए हर प्रकार से उपयुक्त है। गर्मियों के दिनों में आप मुल्तानी, खीरे या चंदन का पाउडर लगा सकती हैं और सर्दियों में मलाई और बेसन का लेप फायदेमंद होता है।

आंखों की करें खास देखभाल

रात को सोने से पहले आंखों के आस पास वाली सतह पर एक बर्फ के टुकड़े से करिए इससे आपकी दिन भर की थकान भी दूर होगी तथा डार्क सर्कल्स होंगे। उस एरिया को मॉइस्चराइज करने के लिए आप आई क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे भी आँखों के आस पास की सतह अच्छी रहेगी। आँखों में ड्रॉप्स ज़रूर डाले जिससे की आपकी आंखें अपनी नमी न खोए और खुजली जैसी समस्याएँ दूर रहे।

मॉइस्चराइज

खुश्की जैसी परेशानियों  लिए अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना  है। रात को मॉइस्चराइज करने से आपकी त्वचा फटने का कम डर होता है। मॉइस्चराइज करने के लिए आप विभिन्न चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल भी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये आपकी स्किन को हर वो पोषण देता है जिसकी उसको ज़रुरत होती है।

बालों की करें मालिश

स्किन के साथ-साथ आप रात को सोने से पहले बालों की भी मसाज कर सकती हैं। ऐसा करने से आपकी पूरे दिन की थकान मिट जाएगी और आप गहरी नींद सो पाएंगी। गहरी नींद सोने के कारण आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी।

Share This Article