Sunday, January 29, 2023
Homeब्यूटी एंड फैशनGLOWING MAKEUP के लिए फॉलो करें ये STEP

GLOWING MAKEUP के लिए फॉलो करें ये STEP

आज के समय में मेकअप करना एक तरह की कला है। अब वह समय गया जब लोग सिर्फ फाउंडेशन लगाकर ऊपर से पाउडर लगा लेते थे और मेकअप हो जाता था। ग्लोइंग मेकअप पाने के लिए आपको सस्ते नहीं बल्कि अपनी त्वचा के अनुसार मेकअप उत्पादों का चुनाव करना होगा। उसके बाद मेकअप के हर चरण का पालन करना होगा। तब जाकर आपका मेकअप सुंदर नजर आएगा। आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं, ग्लोइंग मेकअप करने के लिए सिंपल मेकअप टिप्स के बारे में।

1.Step :  स्किन केयर

स्किन केयर रूटीन का पालन हर उस व्यक्ति को नियमित रूप से करना चाहिए, जो अपनी त्वचा को सुंदर बनाना चाहता है। आप मेकअप करें या न करें, लेकिन स्किन केयर रूटीन का पालन जरूर करें। जब आप नियमित रूप से त्वचा की देखभाल करती है, तो आप जब भी इस पर मेकअप करती है, तो आपका मेकअप ग्लो करता है। हमेशा मेकअप का बेस तैयार करने से पहले त्वचा को अच्छे से साफ करें। चेहरे पर बर्फ से 5 मिनट तक मसाज करें।
इसके बाद अपनी त्वचा के अनुसार मॉइस्चराइजर लगा ले। अपने होठों पर लिप बाम लगा ले। इसके बाद ही मेकअप चेहरे पर लगाना शुरू करें।

2.Step : फेस मिस्ट

ग्लोइंग मेकअप पाने के लिए आपको त्वचा पर फेस मिस्ट का प्रयोग जरूर करना चाहिए। इसे चेहरे पर स्प्रे करने से त्वचा रिफ्रेश हो जाती है। यह त्वचा की नमी को भी बनाए रखता है। इसके प्रयोग से त्वचा जवा नजर आती है। चेहरे पर प्राइमर लगाने से पहले फेस मिस्ट से स्प्रे जरूर करें। उसके बाद प्राइमर लगाए। बस ध्यान रखें, प्राइमर की मोटी परत न लगाए। प्राइमर लगाने से त्वचा के रोम छिद्र छुप जाते हैं। त्वचा में एक फ्लो नजर आता है। प्राइमर मेकअप और त्वचा के बीच एक परत का भी काम करता है। इससे त्वचा की नमी बरकरार बनी रहती है। एक बात का और ध्यान रखें। प्राइमर लगाने के तुरंत बाद मेकअप शुरू न करें। प्राइमर को 5 मिनट तक चेहरे पर सेट होने दें, उसके बाद आगे के चरण की शुरुआत करें।

3.Step : फाउंडेशन और हाइलाइटर

अब बारी आती है फाउंडेशन और हाईलाइटर की। ग्लोइंग मेकअप पाने के लिए आप फाउंडेशन और हाइलाइटर दोनों को एक साथ लेकर अच्छे से मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाए। इस तरह से इसे लगाने से एक तो आपके चेहरे पर मेकअप की मोटी परत नजर नहीं आएगी। दूसरा मेकअप में एक फ्लो नजर आएगा। बस इसे चेहरे पर लगाने के बाद इसे ब्यूटी ब्लेंडर के द्वारा सही तरीके से ब्लेंड करें।

4.Step : हाइलाइटर लगाए

चेहरे के दाग-धब्बों को छुपाने के लिए अब आप कंसीलर का प्रयोग आंखों के नीचे और होंठों के आस-पास दोनों जगह करें। इसके अलावा आपकी त्वचा जिस जगह गहरी नजर आती है। उस जगह पर सही तरीके से कंसीलर लगाए। उसे अच्छे से ब्लेंड करें। ताकि कंसीलर अलग से नजर न आए। अब आप चेहरे के जिस हिस्से को हाईलाइट करना चाहते हैं, जैसे नाक पर पर, चीकबोन्स पर, ब्रो बोन पर, होंठों के ऊपर वाले भाग पर इन सब जगहों पर डॉट – डॉट के रूप में हाइलाइटर लगाए। इसके बाद इसे अच्छे से ब्लेंड करें।

5.Step : काजल और लिपस्टिक

सबसे आखिरी में आंखों में काजल और मस्कारा लगाए। इससे आपकी आंखें खूबसूरत नजर आएगी। होंठों पर लिपस्टिक लगाकर लिप ग्लॉस जरूर लगाए। लिपस्टिक के बहुत गहरे रंगों का प्रयोग न करें।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर