Thursday, February 2, 2023
Homeहेल्थ एंड फिटनेसHartalika Teej: हरतालिका तीज व्रत से पहले ये चीजें खाएं, दिनभर बनी...

Hartalika Teej: हरतालिका तीज व्रत से पहले ये चीजें खाएं, दिनभर बनी रहेगी ऊर्जा

सावन के महीने में शुक्ल पक्ष की तृतीया के दिन हरियाली तीज का त्योहार मनाया जाता है. त्योहार मनाने के लिए, हरी साड़ी, हरी चूड़ियों में सजी महिलाएं, अपने हाथों पर मेंहदी लगाती हैं और अपने सुखी वैवाहिक जीवन के लिए भगवान शिव और देवी पार्वती का आशीर्वाद लेती हैं। इसे मधुश्रवा तृतीया या छोटी तीज के नाम से भी जाना जाता है.इस दिन सुहागिन महिलाएं पूरा दिन निर्जला व्रत रखती हैं और माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करती हैं.

हरियाली तीज व्रत से एक दिन पहले सरगी होती है, जिसमें व्रत शुरू करने से पहले कुछ खाया जाता है. यहां हम बता रहें हैं कुछ ऐसी खाने की चीजों के बारे में, जिसको अगर आप व्रत शुरू करने से पहले सरगी में खा लेंगी तो व्रत के दौरान पूरे दिन न तो भूख और ना ही प्यास लगेगी.

हरतालिका तीज के पहले ऐसे करें सरगी

हरतालिका तीज व्रत शुरू करने से पहले सूर्योदय से पहले या मध्यरात्रि में महिलाएं सरगी करती हैं। सरगी में नमकयुक्त भोजन नहीं करना चाहिए। साथ ही सरगी में बहुत भारी भोजन न करें जिससे आपको अपच की समस्या हो जाए। सरगी में फल, जूस, नारियल पानी, ड्राई फ्रूट्स और मुरब्बा खा सकती हैं। इससे आपको एनर्जी मिलेगी और डिहाइड्रेशन नहीं होगा। साथ ही आपको व्रत के दिन भूख भी नहीं लगेगी।

ध्यान रखें शरीर के हाइड्रेशन का

जब आप उपवास कर रहे हों, तो शरीर के हाइड्रेशन का ध्यान रखना विशेष महत्वपूर्ण हो जाता है। आपको खूब मात्रा में पानी और तरल पदार्थों का सेवन करते रहना चाहिए। सबसे खास बात खूब पानी पिएं और कैफीनयुक्त पेय पदार्थों से बचें।

खीरा का सेवन करें

इसे कच्चा खाएं या इसका जूस निकाल लें! किसी भी तरह से, खीरा हमेशा एक स्वस्थ विकल्प होता है। ये न केवल महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं, बल्कि एंटीऑक्सिडेंट भी हैं, और हाइड्रेशन को बढ़ावा देते हैं।

ताजे फल खाएं

ताजे फलों में पानी की मात्रा काफी अधिक होती है। ऐसे में ताजे फल खाने से आपको दिन भर शरीर में हाइड्रेशन की कमी महसूस नहीं होगी। खासतौर पर आप चाहें तो साइट्रस यानी खट्टे फलों को सरगी में शामिल करें ताकि व्रत वाले दिन प्यास न लगे।

मखाने खाएं

घी में भुना हुये मखाने का नाश्ता व्रत के दौरान जरूर करें यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही शरीर को ऊर्जा देने का काम भी करते हैं. वहीं बता दें घी में मखाने तलने के दौरान आप आप अखरोट या बादाम जैसी चीजें भी शामिल कर सकते हैं.

दही का सेवन करें

दही में कैल्सियम, लैक्टोस, फास्फोरस, आयरन, प्रोटान तथा विभिन्न प्रकार के विटामिन्स मौजूद होते हैं।दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके शरीर में एंटीबायटिक का काम भी करते हैं। यह शरीर को ठंडा रखने के साथ ताजगी भी प्रदान करता है।

आंवला का सेवन करें

फलाहार में आंवला का सेवन जरूर करें। विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड और फॉस्फोरस से भरपूर आंवला शरीर को पूरा दिन एनर्जी दिलाने में मदद करता है। आप चाहे तो व्रत के दौरान आंवला के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

नारियल पानी

सरगी में नारियल पानी जरूर पिएं.अगर आप नारियल पानी पी लेंगी, तो दिनभर आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और निर्जल व्रत के बावजूद आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. नारियल पानी शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ाता है.नारियल पानी पोषक तत्व से भरपूर होता है. इसमें विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर