Saturday, January 28, 2023
Homeहेल्थ एंड फिटनेसhealthy Liver के लिए जरूर खाएं ये 5 फूड्स, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

healthy Liver के लिए जरूर खाएं ये 5 फूड्स, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

लीवर हमारे शरीर के सबसे अहम बॉडी पार्ट में से एक है. लीवर शरीर से विषाक्त पदार्थों को बहार निकालने में मदद करता है. लीवर को हेल्दी रखने में हमारी डाइट अहम मानी जाती है. आमतौर पर लिवर खराब होने का सबसे बड़ा कारण शराब पीना, जरूरत से ज्यादा वजन, डायबिटीज, हेपाटाइटिस बी और सी से भी लीवर खराब हो सकता है.

हमारे स्वस्थ रहने के लिए जो फंक्शन बॉडी में होते हैं, उनमें से अधिकतर फंक्शन लीवर के द्वारा ही चलते हैं. इसलिए लीवर का हेल्दी रहना बहुत जरूरी है. अगर आप भी अपने लीवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आप इन फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

लीवर को स्वस्थ और साफ़ रखने वाले फूड्स

1.सेब

सेब का सेवन शरीर को कई बीमारियों से दूर रखता है। वहीं ये इम्युनिटी को बूस्ट करने में भी लाभदायक होता है। सेब में प्रचुर मात्रा में डायट्री फाइबर पाए जाते हैं। जो कि हमारे पाचन तंत्र को मजबूर रखते हैं। और लीवर के सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं।

2. पपीता

गर्मियों में पपीता आपको बड़ी आसानी से मिल जाएगा। यहां को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ आपके शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करता है। लिवर को मजबूत बनाने के लिए भी पपीता काफी कारगर साबित हो सकता है। लिवर को डिटॉक्सिफाई करने में भी सक्रिय रूप से कार्य करता है। इसलिए आप हफ्ते में पपीते का सेवन जरूर कर सकते हैं।

3. अंगूर

अंगूर में विटामिन-सी बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है। विटामिन-सी आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनाने में सहायता करता है। इसके अलावा यह शरीर में से सूजन, चोट भी ठीक करने में सहायता करता है। नियमित रुप से इसका सेवन करने से आपका लीवर स्वस्थ रहेगा।

4. चुकंदर

चुकंदर का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। लिवर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए डाइट में चुकंदर को शामिल करें। चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन काफी मात्रा में पाए जाते हैं, जो लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होते हैं।

5. आंवला

आंवला में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है, साथ ही विटामिन सी भी होता है. आंवले का सेवन आपके लिवर की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है. अलावा फैटी लिवर की समस्या में सूखे आंवले का इस्तेमाल करने से जल्दी राहत मिलती है. ये शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर