रिश्ते में नहीं चाहिये लड़ाई झगड़े तो इन बातों का रखें ध्यान

By AV News

हमारी खुद की आदतें भी कई बार अच्छे खासे रिश्ते को खराब कर देती है. जब दो लोग एक रिश्ते में आते हैं तो उन्हें कई तरह के समझौते करने पड़ते हैं. इस दौरान किसी एक के व्यवहार में थोड़ा बदलाव भी रिश्ते में दरार पैदा कर सकता है. खुशहाल रिश्ते के लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर की भावनाओं को समझे और उनकी इज्जत भी करें.

अकसर लड़ाईयां होने पर लोग सोचते हैं कि हम इस रिश्ते को आगे बढ़ाएं या यहीं खत्म कर दें. लगभग हर कपल के मन में कभी न कभी ये सवाल तो जरूर आता होगा कि क्या वो सही रिश्ते में हैं, क्या वो जिसके साथ रह रहे हैं वो उनके लिए बेस्ट हैं. अपने पार्टनर के कुछ आदतों को कई बार हम बदलने की भी कोशिश करते हैं

लेकिन यही पर हम गलती कर बैठते हैं. क्योंकि ये बात हमें समझनी चाहिए कि जो इंसान आपसे प्यार करेगा वो आपके लिए खुद को आपके बिना कहे बदल लेगा लेकिन अगर आप उन्हें बार बार किसी बात के लिए फोर्स करते हैं या उनपर दबाव बनाते हैं तो ये आपके रिश्ते को खराब कर सकता है. ऐसे में कभी भी गुस्से में रिश्ते के बारे में कोई फैसला लेने से बचें बल्कि इसकी जगह आप पहले सोचें समझें और अपने पार्टनर से बात करें.

नए रिश्ते में आने के बाद भी पुरानी बातों पर रुके रहना

ब्रेकअप के बाद कुछ लोग मूव ऑन कर जाते हैं तो वहीं कुछ लोग पुरानी बातों को लेकर बैठे रहते हैं. जो लोग मूव ऑन कर लेते हैं वो ब्रेकअप के कुछ वक्त बाद फिर दुबारा से रिलेशनशिप में आ जाते हैं. रिलेशनशिप में आने के बाद अपने पार्टनर से किसी बात पर मतभेद होते ही तुरंत अगर आप अपनी पास्ट की बातों को दोहराते रहते हैं तो ये आदत आपके रिश्ते को जल्द ही खराब कर सकता है.

रिश्ते को हमेशा रखें गुप्त

कभी भी अपने रिश्ते के बारे में आप दुनिया के सामने ज्यादा शो ऑफ न करें. आजकल कोई भी किसी की खुशी देखना नहीं चाहता है. ऐसे में अगर आप किसी के सामने अपने रिश्ते की खूबसूरती बताते हैं तो यकीनन आपके रिश्ते को जल्दी नजर लग सकती है और आपका रिश्ता खराब हो सकता है.

बात बात पर लड़ाई नहीं है सही

रिश्ते में लड़ाई झगड़े होना आम बात है लेकिन अगर आप दोनों हर छोटी बात पर एकदूसरे से लड़ते रहते हैं तो ये आपके रिश्ते के लिए बिलकुल अच्छा नहीं है. आफ दोनों अपनी इस आदत को जितनी जल्दी बदल लें उतना अच्छा रहेगा.

Share This Article