बिना मेकअप जवां दिखना चाहती हैं तो अपना सकती हैं ये प्राकृतिक चीजें

By AV News
अगर आप भी अपनी ढलती उम्र को लेकर कॉन्शियस हैं और खूबसूरती बरकरार रखना चाहती हैं तो कुछ नेचुरल उपाय बेहद कारगर हो सकती हैं. सबसे सुंदर और अट्रैक्टिव दिखने के लिए आजकल महिलाएं कॉस्‍मेटिक्‍स और केमिकल से भरपूर मेकअप का इस्तेमाल करती हैं. कुछ ही दिन में इनके साइड इफेक्ट्स  नजर आने लगते हैं. वैसे तो उम्र बढ़ना एक प्रक्रिया है जिसे रोका नहीं जा सकता है लेकिन अगर आप बिना मेकअप जवां दिखना चाहती हैं तो प्राकृतिक चीजों को अपना सकती हैं.
फेस एक्‍सफोलिएट करें
चेहरे पर हर दिन नए सेल्स बनते हैं और डेस सेल्स सतह पर जमा हो जाते हैं. धूल, मिट्टी और गंदगी चेहरे पर चिपककर उसे और भी खराब कर देती हैं. इससे चेहरा पूरी तरह डल नजर आने लगता है और ऐसा लगता है उम्र ढलने लगी है. ऐसे में फेस को एक्सफोलिएट करना न भूलें. इससे चेहरे से गंदगी हटाकर निखार लाने में मदद करती हैं.
क्लींजिंग 
चेहरे को सुंदर बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल युक्त कॉस्मेटिक त्वचा की लोच और बनावट को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं. अगर कम उम्र में चेहरे पर झुर्रियां और गहरे निशान नजर आने लगे तो इसे कम करने दूध, खीरा, नींबू, संतरा और शहद से चेहरे की क्लींजिंग करना चाहिए. इससे चेहरा फ्रेश-फ्रेश नजर आने लगता है.
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स का सेवन
हमारी डाइट का असर शरीर के अलावा चेहरे पर भी नजर आता है. जब चेहरा ज्‍यादा देर तक धूप में रहता है तो त्वचा बूढ़ी दिखने लगती है. ऐसे में एंटीऑक्‍सीडेंट स्किन सेल्‍स को रिपेयर करने में हेल्प करते  हैं. इसलिए डेली डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करना चाहिए, जिसमें एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा अधिक होती है. गाजर, ग्रीन टी, सी फूड और नट्स का सेवन करना चाहिए.
एक्‍सरसाइज करना ना भूलें
यंग दिखने के लिए एक्‍सरसाइज करना फायदेमंद हो सकता है. फिट और एनर्जेटिक रहने पर बॉडी के हर सेल को सही ब्‍लड सर्कुलेशन से पोषक तत्व मिल जाते हैं. इसलिए बढ़ती उम्र को रोकने के लिए हर दिन एक्सराइज करना चाहिए.
​हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें
अगर चाहती हैं कि उम्र का असर आपकी त्‍वचा पर न पड़े और हमेशा जवां रहे तो शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखें. पानी पीने से त्‍वचा का बैरियर फंक्‍शन बना रहता है. यह त्वचा में नमी लाकर लोच को बेहतर बनाने का काम करता है. इससे फाइन लाइंस और रिंकल्स से छुटकारा मिल सकता है.
Share This Article