हरतालिका तीज पर सोलह श्रृंगार का महत्व

By AV News

हिंदू धर्म में विवाहित महिलाओं के बीच सोलह श्रृंगार करने की परंपरा सदियों पुरानी है. इस दिन विवाहित महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं गौरी शंकर को पूरे सोलह श्रृंगार भी पूजा के दौरान अर्पित करती हैं और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए आशीर्वाद मांगती हैं.

16 श्रृंगार हरतालिका तीज के दौरान विवाहित महिलाओं के लिए एक जरूरी हिस्सा है. श्रृंगार का पहला चरण स्नान होता है. इसके बाद पारंपरिक साड़ी या लहंगा चुनरी पहनी जाती है और फिर माथे पर बिंदी लगाई जाती है. इसके बाद सिंदूर लगाया जाता है और गले में मंगलसूत्र पहना जाता है, जो विवाहित होने का प्रतीक है.

16 श्रृंगारों में मेंहदी भी शामिल है. इस दिन चूड़ियां, नथ, अंगूठी, झुमके, बिछिया और पायल भी पहनी जाती हैं. हरतालिका तीज विवाह के बंधन को संजोता है और एक दूसरे के प्रति प्यार और सम्मान को बढ़ाता है.

बिंदी
बिंदी मूल रूप से माथे के बीच में पहनी जाने वाली एक गोल सजावटी वस्तु है, और लाल रंग की बिंदी का उपयोग भारत में एक विवाहित महिला को इंगित करने के लिए किया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि बिंदी सोलह श्रृंगार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह आपके चेहरे पर एक केंद्रीय सजावट बनाती है और आपके लुक में महत्वपूर्ण सुधार ला सकती है.

सिंदूर
सिन्दूर एक लाल रंग का पाउडर है जो एक विवाहित महिला के माथे पर लगाया जाता है. यह एक विवाहित महिला के सुहाग की निशानी है. अन्य सोलह श्रृंगार वस्तुओं की तरह, सिन्दूर का भी एक महत्वपूर्ण और वैज्ञानिक अर्थ है. ऐसा कहा जाता है कि सिन्दूर में पारा के छोटे तत्व होते हैं, जो शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं और महिला को अधिक आराम महसूस कराते हैं.

मंगलसूत्र
मंगल सूत्र विवाह होने की दूसरी सबसे बड़ी निशानी है. इससे महिलाएं नकारात्मकता से दूर रहती हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

मांगटीका
मांगटीका महिला के सिर पर पहना जाने वाला एक आभूषण है. इसे दुल्हनें अपनी शादी के दिन पहनती हैं. मांगटीका को दूल्हा और दुल्हन के बीच मिलन का प्रतीक भी कहा जाता है और इसे अक्सर दुल्हनों पर इसके अधिक अलंकृत समकक्ष – माथापट्टी के रूप में भी देखा जाता है.

काजल
काजल सोलह श्रृंगार वस्तुओं की सूची का चौथा घटक है. आंखों की खूबसूरती बढ़ाने और उनके आकार को निखारने के लिए इसे ज्यादातर आंखों की निचली वॉटरलाइन पर लगाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि काजल बुरी नज़र से बचाने और दुल्हन को किसी भी बुरी ऊर्जा से बचाने में मदद करता है.

नथ या नथनी
नथ या नथनी भारतीय महिलाओं द्वारा पहनी जाने वाली एक नाक की अंगूठी या नाक की स्टड है. सौंदर्यपूर्ण आकर्षण के अलावा, नथ का धार्मिक महत्व भी है क्योंकि इसे देवी पार्वती के सम्मान के प्रतीक के रूप में पहना जाता है. नथ या नथनी विभिन्न शैलियों में आती है और इसे साधारण स्टड, सादे छल्ले या कान के पीछे जाने वाली चेन से जुड़ी एक अलंकृत अंगूठी के रूप में पहना जा सकता है.

हार
हार भारतीय महिलाओं द्वारा पहना जाने वाला एक प्रकार का आभूषण है और इसे महिलाओं के आभूषण संग्रह का एक अनिवार्य हिस्सा माना जाता है. हिंदू धर्म में हार का आध्यात्मिक महत्व भी है. ऐसा माना जाता है कि वे सौभाग्य और सुरक्षा लाते हैं और पहनने वाले की सुंदरता और स्त्रीत्व को बढ़ाते हैं. यह भी कहा जाता है कि ये दूल्हा और दुल्हन दोनों को बुरी नज़र से बचाते हैं और उनके मिलन का भी संकेत देते हैं.

बिछिया
बिछिया विवाहित महिलाएं पैरों में बिछिया पहनती थी. यह भी महिला के शादीशुदा होने की एक अहम निशानी है. यह मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है. पैर की अंगुली की अंगूठी को एक विवाहित महिला और उसके पति के बीच मिलन का प्रतिनिधित्व करने के लिए भी माना जाता है और इसे उनके प्यार और प्रतिबद्धता के प्रतीक के रूप में देखा जाता है.

पायल
पायल भारतीय महिलाएं जन्म से ही पहनती हैं. यह भी माना जाता है कि पायल की आवाज नकारात्मक ऊर्जा को दूर करती है और सकारात्मक वातावरण को बढ़ावा देती है. पायल पतियों का ध्यान अपनी पत्नी की ओर खींचने में भी मदद करती है.

कमरबंध
कमरबंध या बेली चेन लगभग 4000 वर्षों से अधिक समय से चली आ रही है और इसे हिंदू धर्म में सोलह श्रृंगार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है. हिंदू धर्म में कमरबंध का आध्यात्मिक महत्व भी माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि वे सौभाग्य और सुरक्षा लाते हैं और पहनने वाले की सुंदरता और स्त्रीत्व को बढ़ाते हैं.

चूड़ियां
चूड़ियां भारतीय महिलाओं की अलमारी का मुख्य हिस्सा बन गई हैं. वे सिर्फ सोलह श्रृंगार वस्तुओं की सूची का हिस्सा नहीं हैं, बल्कि, चूड़ियां भी विवाहित महिलाओं के लुक का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी हैं क्योंकि कई संस्कृतियों में, चूड़ा (दुल्हन द्वारा पहनी जाने वाली चूड़ियों का एक सेट) विवाहित महिलाओं द्वारा शादी के बाद भी निश्चित दिनों तक पहना जाता है.

मेहंदी
मेहंदी का शरीर पर ठंडा प्रभाव भी पड़ता है और कहा जाता है कि यह शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन की चिंता और तनाव को शांत करती है. महिलाओं को मेहंदी लगाने का बहुत शौक होता है. इस त्यौहार से कुछ दिन पहले से ही महिलाएं मेहंदी लगाना शुरू कर देती हैं. मेहंदी लगाने से शरीर ठंडा रहता है।

अंगूठी
अंगूठी सेलह श्रंगार का एक अहम हिस्सा है. इसे पहनने से शरीर में रक्त का संचार ठीक प्रकार से होता है. इससे आलस्य भी दूर रहता है.

बाजूबंद
बाजूबंद खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है. बाजुओं में खून का प्रवाह ठीक से होता है और दर्द से भी राहत मिलती है.

कुंडल
यह मानसिक तनाव को दूर करने का काम करता है. कुंडल या बाली भी सिरदर्द को कम करती है.

गजरा
गजरा चमेली के फूलों से बनी एक माला है और इसका उपयोग भारतीय महिलाएं, विशेषकर अपनी शादी के दिन, बालों की सजावट के सामान के रूप में करती हैं. गजरा को देवी लक्ष्मी का पसंदीदा माना जाता है और जब घर की महिलाएं गजरा लगाती हैं, तो यह समृद्धि और धन की देवी को घर में आमंत्रित करता है.

हरतालिका तीज का व्रत रखने के लाभ

धार्मिक मान्यता है कि कुंवारी लड़कियों के द्वारा हरतालिका तीज व्रत करने से मनचाहे वर की प्राप्ति होती है और विवाह में आ रही बाधा दूर होती है।

हरतालिका तीज के दिन भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा-अर्चना करने से कुंवारी लड़कियों के जल्द विवाह के योग बनते हैं।

सुहागिन महिलाओं के द्वारा हरतालिका तीज व्रत करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है और पति को दीर्घ आयु का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

इसके अलावा सोलह श्रृंगार कर उपासना करने से मां पार्वती प्रसन्न होती हैं, जिससे उनकी कृपा साधक पर सदैव बनी रहती है और वैवाहिक जीवन में खुशियों का आगमन होता है।

सोलह श्रृंगार कर उपासना करने से मां पार्वती प्रसन्न होती हैं, जिससे उनकी कृपा साधक पर सदैव बनी रहती है और वैवाहिक जीवन में खुशियों का आगमन होता है।

कठिन होता है व्रत
हरतालिका तीज का व्रत करवा चौथ और छठ पूजा की तरह ही कठिन माना जाता है। क्योंकि हरतालिका तीज व्रत के दौरान अन्न और जल का सेवन करना वर्जित है।

Share This Article